मनचाही जगह नहीं हुआ अंतर्जनपदीय तबादला तो रिलीव नहीं हुए दर्जनों शिक्षक शिक्षक - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 8 February 2021

मनचाही जगह नहीं हुआ अंतर्जनपदीय तबादला तो रिलीव नहीं हुए दर्जनों शिक्षक शिक्षक


मनचाही जगह नहीं हुआ तबादला तो यहीं रुक गए शिक्षक

फिरोजाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में कार्यरत कई शिक्षक अंतरजनपदीय तबादला पाकर भी कार्यमुक्त नहीं हुए हैं। मनचाही जगह तबादला नहीं होने के कारण अध्यापक यहीं रुक गए हैं। इसी तरह दूसरे जनपद से सुहागनगरी में ट्रांसफर होकर आए शिक्षकों ने भी ज्वाइन नहीं किया है।
जिले में करीब 163 शिक्षकों का स्थानांतरण दूसरे जनपद में हुआ था। शिक्षकों को अपने गृह जनपद में जाने का इंतजार भी था लेकिन शिक्षकों के स्थानांतरण की सूची शासन स्तर से जारी हुई तो बहुत से अरमानों पर पानी फिर गया। क्योंकि अंकों के अनुसार शिक्षकों को तबादला हुआ है। महानगरों में तबादला चाहने वाले बहुत कम शिक्षकों को मनचाहा जनपद में मिला है। कुल 131 शिक्षक ही जनपद से कार्यमुक्त हुए हैं। शेष 32 शिक्षकों को मनचाहा जनपद स्थानांतरण नहीं हुआ तो वह जनपद में पूर्व ही भांति कार्य करने में जुट गए। इसी तरह अन्य जनपद से फिरोजाबाद में स्थानांतरण होकर आए 468 शिक्षकों में करीब 400 शिक्षकों ने ही ज्वाइनिंग किया है। पांच और छह फरवरी को कोई शिक्षक ज्वाइन करने नहीं आया। हालांकि ज्वाइनिंग की तिथि शासन ने नौ फरवरी कर दी है।

कई शिक्षकों को पसंदीदा जनपद नहीं मिला तो वह स्थानांतरण स्थल पर नहीं गए। स्थानांतरण आदेश मानना अध्यापकों के लिए बाध्य नहीं था। इसी तरह जितने शिक्षकों का जनपद फिरोजाबाद के लिए स्थांतरण हुआ है, वो भी पूरे शिक्षक नहीं आए हैं।
अरविंद पाठक, बीएसए