"प्रेरणा लक्ष्य" ऐप से बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी बाधित, इस ऐप के माध्यम से बच्चों के सीखने का स्तर का भी चलेगा पता - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 24 February 2021

"प्रेरणा लक्ष्य" ऐप से बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी बाधित, इस ऐप के माध्यम से बच्चों के सीखने का स्तर का भी चलेगा पता


बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में अगर किसी कारणे बच्चों स्कूल नहीं पहुंचता है तो उसकी पढ़ाई नहीं छूटने पायेगी।

इस ऐप के माध्यम से बच्चों के सीखने का स्तर का भी पता चल सकेगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने बुधवार को प्रेरणा लक्ष्य ऐप लांच कर दिया है।





निशातगंज एससीईआरटी परिसर में बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ.सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह और अपर शिक्षा निदेशक ललिता पाण्डेय की मौजूदगी में ऐप लांच करते हुए डॉ.द्विवेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में बेसिक शिक्षा विभाग निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री बच्चों की शिक्षा के प्रति बहुत ही चिंतित रहते है और बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसका प्रयास लगातार करते है, इसीलिए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर, चहार दीवारी, शौचालय, स्वच्छ पेयजल, विद्युतीकरण सहित आदि सभी आवश्यक व्यवस्थायें करायी जा रही है। बच्चों को बेहतर ढंग से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने का कार्य किया जा रहा है । शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को नवीन एवं तकनीक शिक्षा प्रदान करने हेतु शिक्षकों को
ऑनलाइन प्रशिक्षित करने का कार्य भी किया जा रहा है। डॉ द्विवेदी ने बताया कि प्रेरणा लक्ष्य एप एक परिवर्तनात्मक असेसमेंट टूल है, जिसके माध्यम से शिक्षकों एवं अभिभावकों द्वारा यह जानकारी की जा सकेगी कि बच्चों के सीखने का स्तर क्या तथा उन्हें कक्षावार बच्चों की कौन सी दक्षताओं की सम्प्राप्ति के लिए अधिक ध्यान दिया जाना है। यह पूर्णतः निःशुल्क है। एप का प्रयोग आफलाइन किया जा सकता है।