निष्ठा प्रशिक्षण न लेने वाले बेसिक शिक्षकों का रोका जाएगा वेतन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 23 January 2021

निष्ठा प्रशिक्षण न लेने वाले बेसिक शिक्षकों का रोका जाएगा वेतन


सुल्तानपुर। परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को निष्ठा प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षण में हिस्सा नहीं लेने वाले शिक्षकों का फरवरी माह का वेतन नहीं निर्गत किया जाएगा।



मिशन प्रेरणा के अंतर्गत निष्ठा प्रशिक्षण के 18 मॉड्यूल से सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया था। इसमें से कई ऐसे शिक्षक थे, जिन्होंने ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग नहीं किया था। इससे छूटे हुए शिक्षकों को अंतिम अवसर प्रदान करते हुए 20 जनवरी से 15 फरवरी तक अनिवार्य रूप से निष्ठा प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए सभी 18 मॉड्यूल फिर से लांच किए गए हैं ताकि छूटे हुए शिक्षक अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर सकें। बीएसए दीवान सिंह यादव ने निर्देशित किया है कि दिए गए समय के अनुसार शिक्षक निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। प्रशिक्षण नहीं लेने वाले शिक्षकों का फरवरी माह का वेतन निर्गत नहीं किया जाएगा।

307 ने नहीं लिया प्रशिक्षण में हिस्सा

निष्ठा प्रशिक्षण में कुल 9507 अध्यापकों में से 9200 शिक्षकों ने ऑनलाइन प्रशिक्षण में हिस्सा लिया था। 307 शिक्षकों ने प्रशिक्षण में किसी कारणवश प्रतिभाग नहीं किया था। जिला समन्वयक प्रशिक्षण शरद सिंह ने बताया कि नेटवर्क समस्या या अन्य किसी वजहों से प्रशिक्षण नहीं लेने वाले शिक्षकों को अंतिम अवसर प्रदान करते हुए निष्ठा प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने का निर्देश दिया गया है।