नए साल में सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी :- कर्मियों का बढ़ेगा चार फीसद महंगाई भत्ता, कर्मचारियों व पेंशनरों को जुलाई से मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 2 January 2021

नए साल में सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी :- कर्मियों का बढ़ेगा चार फीसद महंगाई भत्ता, कर्मचारियों व पेंशनरों को जुलाई से मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता

प्रयागराज: नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें 2021 में महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़कर मिलने की उम्मीद है। कर्मचारियों व पेंशनर्स को अभी जुलाई 2020 से सात प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है, लेकिन वह अभी नहीं मिल रहा है। भत्ते में जनवरी 2021 में चार प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। इससे देशभर के करीब डेढ़ करोड़ केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनर्स लाभांवित होंगे। यह लाभ विभिन्न राज्य सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों को भी मिलेगा।


केंद्र सरकार के श्रम मंत्रलय की ओर से लेबर ब्यूरो शिमला की ओर से हर माह महंगाई का औसत निकालकर सूचकांक जारी किया जाता है। उसी के आधार पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनर्स का साल में दो बार जनवरी व जुलाई माह में महंगाई भत्ता तय किया जाता है। यह महंगाई भत्ता पिछले 12 माह के औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय होता है। इसके आधार पर पिछले 12 माह के औसत पर गणना की जाती है।

सिटीजन ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी व एजी ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष प्रयागराज बताते हैं कि नवंबर 2020 उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी हो गया है। दिसंबर के सूचकांक में वृद्धि नहीं होती तो 12 माह का औसत सूचकांक 335.25 रहेगा। इस आधार पर एक जनवरी, 2021 से कुल 28 फीसद महंगाई भत्ता बनता है, जबकि जुलाई, 2020 से 24 फीसद महंगाई भत्ता देय हो चुका है। एक जनवरी, 2021 से महंगाई भत्ते चार फीसद बढ़ोतरी होगी।