सीमैट को शिक्षकों, अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए नोडल सेंटर के रूप में किया जाएगा विकसित - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 9 January 2021

सीमैट को शिक्षकों, अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए नोडल सेंटर के रूप में किया जाएगा विकसित

सीमैट को शिक्षकों, अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए नोडल सेंटर के रूप में किया जाएगा विकसित


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) का निरीक्षण किया। उन्होंने संस्थान को प्रदेश भर के शिक्षकों, अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए नोडल सेंटर के रूप में विकसित करने की बात कही।



संस्थान में मानव संसाधन एवं दूूसरी आवश्यकताओं को पूरी करने की बात कही। उन्होंने निदेशक सीमैट संजय सिन्हा से इस बारे में पूरी रिपोर्ट मांगी। उनका कहना था कि इस संस्थान के जरिए हम बेसिक शिक्षा में किए जा रहे परिवर्तन से शिक्षकों, अधिकारियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। दीक्षा एप, प्रेरणा एप सहित दूसरे ऑनलाइन कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए सीमैट को आदर्श केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।


 प्रयागराज : लंबे समय से शिक्षा का हब रहा प्रयागराज अब प्रशिक्षण का भी अहम केंद्र होगा। सीमैट यानी राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान, प्रयागराज को प्रदेश का आदर्श नोडल सेंटर बनाया जा रहा है। इसे हर प्रकार के भरपूर संसाधन मुहैया कराकर अंतरराष्ट्रीय स्तर का केंद्र बनाया जाएगा। परियोजना के लिए 3.19 करोड़ रुपये निर्गत किए जा चुके हैं, जबकि और प्रस्ताव भी मांगे गए हैं। 


स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को यहां का जायजा लिया। फैकल्टी मेम्बर्स की बैठक में कहा कि केंद्र को समृद्ध करना है, ताकि देश के अफसर व कर्मचारी प्रशिक्षण पाने को लालायित रहें। महानिदेशक ने रेमेडियल क्लास (उपचारात्मक कक्षा) का भी मुआयना किया। सीमैट के निदेशक संजय सिन्हा ने बताया कि गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं।