खुशखबरी: यूपी में संविदा पर तैनात एएनएम को मिलेगी मनचाही तैनाती - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 1 January 2021

खुशखबरी: यूपी में संविदा पर तैनात एएनएम को मिलेगी मनचाही तैनाती

नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत संविदा पर तैनात एएनएम को मनचाही तैनाती मिलेगी। वरीयता के आधार पर उन्हें गृह जनपद में तैनाती मिल सकती है। एएनएम संविदा संघ की मांग पर शासन ने परिवार कल्याण विभाग को पत्र लिखा है। 


प्रदेश में एनएचएम के तहत 70 हजार से ज्यादा संविदा कर्मचारी विभिन्न संवर्गों में तैनात हैं। इनमें करीब 18 हजार एएनएम हैं। अभी एएनएम को प्रदेश के किसी भी हिस्से में खाली स्थान पर तैनात किया जा रहा है। घर से दूर एएनएम को नौकरी करने में अड़चन आ रही है।

एएनएम संघ की प्रदेश संयोजिका प्रेमलता पांडेय लंबे समय से मनचाही तैनाती की मांग उठा रही हैं ताकि एएनएम को उनके गृह जनपद में तैनाती मिल सके। संघ ने मांग पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा। वहां से पत्र स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव को भेजा गया। प्रमुख सचिव ने परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक को पत्र भेजकर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक का कहना है कि एनएचएम के तहत एएनएम की संविदा पर तैनाती की गई है। लिहाजा वहीं से फैसला होगा। इस संबध में परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक ने 30 दिसंबर को एनएचएम की मिशन निदेशक को पत्र लिखकर नियमानुसार कार्रवाई की बात कही है। संघ का कहना है कि गृहजनपद से दूर तैनाती मिलने की वजह से महिलाएं ठीक से काम नहीं कर पा रही हैं। असुरक्षा की भावना भी रहती है। गृहजनपद में तैनाती से योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।