परिषदीय स्कूलों में वितरित सामग्री की होगी जांच, बेसिक शिक्षा विभाग को रैंडम चेकिंग कराकर 15 दिन में देने होगी रिपोर्ट - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 4 January 2021

परिषदीय स्कूलों में वितरित सामग्री की होगी जांच, बेसिक शिक्षा विभाग को रैंडम चेकिंग कराकर 15 दिन में देने होगी रिपोर्ट

वाराणसी। शैक्षिक सत्र 20- 2021 में परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को वितरित एमडीएम राशन,कन्वर्जन कास्ट, जूता-मोजा व यूनिफॉर्म तथा स्वेटर को रेंडम चेकिंग होगी। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को प्रत्येक ब्लाक के 20-20 स्कूलों में निशुल्क वितरित सामग्री को रैंडम चेकिंग कराकर निर्धारित प्रारूप पर 15 दिन में रिपोर्ट देने को कहा है। शासन की ओर से परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को प्रत्यक शैक्षिक सत्र में निशुल्क पाठ्य पुस्तक के साथ जूता मोजा, स्कूल ड्रेस व स्वेटर वितरित किया जाता है।

इसके साथ कोविड-19 संक्रमण काल में बच्चों को एमडीएम योजना का राशन व कन्यर्जन कास्ट का भी वितरण किया गया है। वितरण कार्य पूरा होने के याद लगातार मिल रहो शिकायत से परेशान शासन ने कार्य की जांच कराने की योजना बनाई है। कवायद सफल हो सके इसके लिए शासन के निर्देश पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र जारी किया है। पत्र में कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत बच्चों को निशुल्क वितरित सुविधा का सत्यापन कराने के लिए SDM य BDO को अगुवाई में टीम गठित कराकर प्रत्येक ब्लॉक के 20- 20 स्कूलों का रेंडम सत्यापन कराते हुए रिपोर्ट देने को कहा है। रेंडम चेकिंग नहीं होने तथा 15 दिन में रिपोर्ट नहीं देने तथा वितरण में गड़बड़ी मिलने पर संबंधित BEO व प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।