11 जनवरी से मिलेगा यूपीटीईटी का प्रमाण पत्र, जारी किया गया कार्यक्रम - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 8 January 2021

11 जनवरी से मिलेगा यूपीटीईटी का प्रमाण पत्र, जारी किया गया कार्यक्रम

11 जनवरी से मिलेगा यूपीटीईटी का प्रमाण पत्र, जारी किया गया कार्यक्रम


परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से प्रदेश के सभी डायट प्राचार्यों को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2019 का प्रमाण पत्र भेज दिया गया है। इसके बाद डायट प्रयागराज के प्राचार्य वितरण का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है। प्रमाण पत्रों का वितरण 11 जनवरी से शुरू होकर 20 फरवरी तक चलेगा। प्रमाण पत्रों का वितरण अनुक्रमांक के अनुसार किया जाएगा।


डायट प्राचार्य संतोष मिश्र की ओर से जारी सूचना के अनुसार पहले चरण में 11 जनवरी से 10 फरवरी के बीच यूपीटीईटी प्राथमिक स्तर के प्रमाण पत्रों का वितरण होगा। दूसरे चरण में 12 से 20 फरवरी के बीच यूपीटीईटी उच्च प्राथमिक स्तर के प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा। वितरण में सुविधा के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है। अभ्यर्थियों को तय प्रारूप के अनुसार अपना विवरण भरकर डायट प्रयागराज में जमा करना होगा। 


आवेदन पत्र में अभ्यर्थियों को सबसे पहले टीईटी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक स्तर का उल्लेख करना होगा। इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम जन्मतिथि का विवरण देना होगा। आवेदन में श्रेणी (सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी अथवा अन्य), वर्ग विज्ञान अथवा कला वर्ग का उल्लेख करना होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन में विशेष आरक्षण श्रेणी का भी उल्लेख करना होगा। इसके साथ पहचान पत्र आवेदन के साथ संलग्न होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, प्रशिक्षण का विवरण भरना होगा।