परिषदीय शिक्षकों का ग्रामीण और नगरीय कैडर विभाजन होगा जल्द समाप्त : बेसिक शिक्षा मंत्री - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 3 December 2020

परिषदीय शिक्षकों का ग्रामीण और नगरीय कैडर विभाजन होगा जल्द समाप्त : बेसिक शिक्षा मंत्री

परिषदीय शिक्षकों का ग्रामीण और नगरीय कैडर विभाजन होगा जल्द समाप्त : बेसिक शिक्षा मंत्री

प्रदेश का एक भी विद्यालय नहीं रहेगा शिक्षक विहीन: डॉ. सतीश द्विवेदी

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश का एक भी परिषदीय विद्यालय शिक्षक विहीन नहीं रहेगा। पिछली बार हुई भर्ती में कुछ स्कूलों में एक ही शिक्षक रह गये। इस बार कोशिश होगी कि एकल शिक्षक विद्यालयों पर भी नियुक्तियां हों।


बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के ग्रामीण और नगरीय कैडर को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा है कि नगरीय क्षेत्र में शिक्षकों की कमी को देखते हुए जल्द ही ग्रामीण और नगरीय केडर विभाजन खत्म कर दिया जाएगा। जल्द ही इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहहलग जाएगी।



 इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए थे। ये बातें बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने बुधवार को सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कही। गोरखपुर में 35 साल से नगर क्षेत्र में शिक्षकों की नियुक्ति न होने का मुद्दा आपके अपने अखबार 'हिन्दुस्तान' ने एक दिसंबर के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी। 


बुधवार को गोरखपुरके दौरे पर आए मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक बेसिक शिक्षा में यह बहुत बड़ी समस्या रही है कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षकों की भर्ती अलग-अलग होती थी। काफी दिनों से नगर क्षेत्र में शिक्षकों की भर्ती नहीं हो पायी है। इसलिए प्रदेश भर के जिलों के नगर क्षेत्र के ज्यादातर विद्यालयों में शिक्षकों के पद रिक्त हैं।