नया पेंच : बेसिक स्कूलों में शिक्षिकाओं की दो व शिक्षकों की पांच साल की पिछड़े क्षेत्र में सेवा पर ही तबादला, आवेदन प्रकिया शुरू - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 19 December 2020

नया पेंच : बेसिक स्कूलों में शिक्षिकाओं की दो व शिक्षकों की पांच साल की पिछड़े क्षेत्र में सेवा पर ही तबादला, आवेदन प्रकिया शुरू

नया पेंच : बेसिक स्कूलों में शिक्षिकाओं की दो व शिक्षकों की पांच साल की पिछड़े क्षेत्र में सेवा पर ही तबादला, आवेदन प्रकिया शुरू।


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत उन्हीं शिक्षिकाओं को दूसरी बार अंतर जिला तबादले का लाभ मिलेगा, जिन्होंने पिछड़े क्षेत्र में अनिवार्य रूप से दो साल की सेवा पूरी कर ली है। इसी तरह शिक्षकों के लिए पांच साल तक पिछड़े क्षेत्र में सेवा करना अनिवार्य किया गया है। हाईकोर्ट के आदेश पर परिषद ने शुक्रवार से आनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भी इसके निर्देश भेजे गए हैं। परिषदीय स्कूल शिक्षकों की अंतर जिला तबादले की प्रक्रिया दिसंबर, 2019 से चल रही है।




परिषदीय विद्यालयों में अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। ऑनलाइन आवेदन से पहले सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि आवेदन में पुरुष अध्यापकों में पांच वर्ष की सेवा एवं महिला अध्यापकों में दो वर्ष की सेवा पूरी करने वालों को स्थानांतरण का लाभ दिया जाएगा।



सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि शिक्षिकाएं जो विवाह के पूर्व स्थानांतरण का लाभ ले चुकी हैं, दोबारा स्थानांतरण का लाभ ले सकेंगी। महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी 18 से 21 दिसंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से कहा गया है कि आवेदन के बाद 22 से 24 दिसंबर के बीच जनपद स्तर पर काउंसलिंग एवं ऑनलाइन सत्यापन होगा। 26 दिसंबर को बीएसए की ओर से काउंसलिंग के बाद डाटा लॉक किया जाएगा। एनआईसी की ओर से अर्ह आवेदन पत्रों के आधार पर 26 दिसंबर को सूची तैयार की जाएगी। 29 दिसंबर को एनआईसी की ओर से तैयार सूची का परीक्षण होगा। 30 दिसंबर को स्थानांतरण की सूची का प्रकाशन होगा।