यहाँ निवेश करने पर नहीं डूबेगा आपका रुपया, साथ ही इन सरकारी योजनाओं में निवेश पर मिलता है शानदार ब्याज! जानिए कौन-2 सी हैं यह सरकारी योजनाएं - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 13 December 2020

यहाँ निवेश करने पर नहीं डूबेगा आपका रुपया, साथ ही इन सरकारी योजनाओं में निवेश पर मिलता है शानदार ब्याज! जानिए कौन-2 सी हैं यह सरकारी योजनाएं


यहाँ निवेश करने पर नहीं डूबेगा आपका रुपया, साथ ही इन सरकारी योजनाओं में निवेश पर मिलता है शानदार ब्याज! जानिए कौन-2 सी हैं यह सरकारी योजनाएं

अगर आप जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो भारत सरकार की कई बचत योजनाएं हैं, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं. सरकार इन सेविंग्स स्कीम के इंटरेस्ट रेट में समय-समय पर बदलाव करती रहती है. इन बचत योजनाओं पर 4 फीसदी से लेकर 7.6 फीसदी तक सालाना ब्याज मिलता है. इन योजनाओं में निवेश पर गारंटीड रिटर्न हासिल कर सकते हैं. 



पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट 
पोस्ट ऑफिस में निवेश सबसे पुराना और सुरक्षित विकल्प है. यहां पर केवल 500 रुपये में आप बचत खाता खुलवा सकते हैं, यह खाता बिल्कुल बैंक सेविंग खातों जैसा ही होता है. लेकिन इस स्कीम में निवेश पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. जिसमें आप 1, 2, 3 और 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. एक से 3 साल तक के लिए निवेश पर 5.5 फीसदी और पांच साल के लिए निवेश करने पर 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. 
 


5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस में RD
पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट पर भी ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 5.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसके अलावा सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत पति-पत्नी मिलकर 30 लाख रुपये तक स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें 5 साल का लॉकइन है, और ब्याज 7.4 फीसदी सालाना मिलता है. 


नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
पोस्ट ऑफिस के पांच साल के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर फिलहाल 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसमें किए गए निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. इसमें किए गए निवेश पर 5 साल का लॉकइन पीरियड रहता है. हालांकि इमरजेंसी में NSC को गिरवी रखकर बैंक से लोन लिया जा सकता है.   

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
भारत में सबसे लोकप्रिय PPF टैक्स सेविंग्स स्कीम है, इसमें किया गया निवेश 15 साल में मैच्योर होता है. PPF के निवेश पर भी 5 साल का लॉकइन पीरियड होता है. पीपीएफ खाते में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. फिलहाल इसमें 7.1 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. पीपीएफ अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस कहीं भी खोल सकते हैं.
 


किसान विकास पत्र (KVP)
भारतीय ग्रामीण परिदृश्य को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने किसान विकास पत्र योजना शुरू की है. किसान विकास पत्र में मिनिमम 1000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है. फिलहाल इसपर 6.9 फीसदी सालाना रिटर्न मिल रहा है. किसान विकास पत्र में निवेश की गई रकम 124 महीनों में डबल हो जाती है. आप किसी भी डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं. फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है.


सुकन्या समृद्धि योजना
अगर आपकी बिटिया की उम्र 10 साल से कम है तो फिर आप सुकन्या समृद्धि योजना में बिटिया के नाम पर निवेश कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में कोई शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस खाते से पैसा निकाल सकती हैं. इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी.