प्रेरणा उत्सव में लीडरशिप का हुनर सीखेंगे हेडमास्टर, 100 दिवसीय चलेगा अभियान - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 15 December 2020

प्रेरणा उत्सव में लीडरशिप का हुनर सीखेंगे हेडमास्टर, 100 दिवसीय चलेगा अभियान

प्रेरणा उत्सव में लीडरशिप का हुनर सीखेंगे हेडमास्टर, 100 दिवसीय चलेगा अभियान

प्रति सप्ताह शिक्षा चौपाल का होगा आयोजन, बेसिक शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी


लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों को मिशन प्रेरणा के तहत प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरणा उत्सव का 100 दिवसीय अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानाध्यापकों एवं प्रधानाध्यापिकाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट कार्यक्रम भी शुरू होगा। इसके तहत राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से स्कूल लीडरशिप प्रशिक्षण माइ्यूल बिकसित किया जाएगा। 



बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीष चन्द्र द्विबेदी ने सोमवार को बापू भवन स्थित अपने कक्ष में स्कूल लीडरशिप डेबलपमेंट कार्यक्रम के तहत प्रधानाध्यापकों, एसआरजी एवं एआरपी को स्कूल यूट्यूब सेशन के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने प्रेरणा उत्तव अभियान के तहत छात्रों एवं अभिभावकों को प्रेरणा लक्ष्यों से परिचित कराने के निर्देश दिए। 


उन्होंने कहा कि मिशन प्रेरणा बुनियादी शिक्षा समझने के लिए प्रति सप्ताह शिक्षा चौपाल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान में प्रधानाध्यापकों- प्रधानाध्यपिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार की ओर से परिषदीय विद्यालयों में पुस्तकालय के लिए 500 से 1000 एनसीईआरटी की पुस्तकों से युक्त क्रियाशील पुस्तकालय और रीडिंग कॉर्नर बनाए जाएंगे। 


बुनियादी शिक्षा का कौशल बढ़ाने के लिए प्रत्येक छात्र को ग्रेडेड रीडिंग बुक दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आधारशिला, शिक्षण संग्रह में तकनीकी एवं बुनियादी शिक्षा पर आधारित लगभग 100 वीडियो बनाए गए हैं। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों पर आधारित 800 वीडियो व दीक्षा ऐप पर उपयोग के लिए 4000 से अधिक वीडियो विजुअल्स शिक्षण सामग्री समेत उपलब्ध कराए जाएंगे।