एक तैयारी में देंगे शिक्षक पात्रता की दो परीक्षाएं:- टीईटी (UPTET) फरवरी माह में संभावित, शासनादेश जारी, CTET 31 जनवरी को कराने का कार्यक्रम तय - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 13 November 2020

एक तैयारी में देंगे शिक्षक पात्रता की दो परीक्षाएं:- टीईटी (UPTET) फरवरी माह में संभावित, शासनादेश जारी, CTET 31 जनवरी को कराने का कार्यक्रम तय

प्रतियोगी परीक्षाएं वर्ष भर होती हैं और हजारों प्रतियोगी उनमें शामिल होते आ रहे हैं। नए साल में शिक्षक पात्रता की ऐसी दो परीक्षाएं एक माह के अंतराल में होने की उम्मीद है। खास बात यह है कि प्रतियोगियों को एक ही तैयारी में दोनों परीक्षाएं देने का अवसर मिलेगा। संयोग से दोनों परीक्षाओं में अभ्यर्थियों की तादाद लाखों में होती है। उनमें से एक का कार्यक्रम घोषित है और दूसरे का शासनादेश जारी हो गया है। परीक्षा तारीख इसी माह घोषित होगी।


राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद यानी एनसीटीई का निर्देश है कि वर्ष में दो बार शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाए। केंद्र सरकार पिछले वर्ष तक छह-छह माह के अंतराल पर दो परीक्षाएं कराती आ रही है, वहीं उत्तर प्रदेश में यह परीक्षा एक बार ही आयोजित हो रही है। सीटीईटी यानी केंद्र की परीक्षा पांच जुलाई को होना प्रस्तावित था लेकिन, कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं हो सकी थी। अब यह परीक्षा 31 जनवरी 2021 को कराने की तारीख तय है। देशभर में परीक्षा केंद्र के शहरों की संख्या 112 से बढ़ाकर 135 की गई है। अभ्यर्थियों से केंद्र बदलने के आवेदन इन दिनों लिए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 का गुरुवार को शासनादेश जारी हो गया है। यह परीक्षा अब फरवरी माह के अंत में संभावित है। शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव से विस्तृत प्रस्ताव मांगा है। परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में कराई जानी है कड़े निर्देश हैं कि उन्हीं राजकीय व एडेड कालेजों को केंद्र बनाया जाए, जिनकी छवि साफ हो। इस बार भी आवेदकों की संख्या करीब 15 लाख के आसपास हो सकती है। सचिव जल्द ही परीक्षा तारीख और आनलाइन आवेदन लेने का कार्यक्रम जारी करेंगे।

यह परीक्षा अहम क्यों : सभी अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, तभी वे प्राथमिक स्तर की शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में प्रतिभाग कर सकते हैं। इसमें सामान्य व आरक्षित वर्ग के लिए अलग-अलग कटऑफ अंक तय हैं। हालांकि हर बार परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों की तादाद काफी कम रहती है।

दो स्तर की होती है परीक्षा
टीईटी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की होती है। दोनों परीक्षाओं का आयोजन एक ही दिन दो पालियों में होता रहा है। अभ्यर्थी दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले में पाठ्यक्रम इंटर स्तर का ही है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 31 जनवरी को कराने का कार्यक्रम भी तयम ऐसे में एक तैयारी में UPTET व CTET दोनों ही दिए जा सकेंगे. 


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet