UPTET 2020 को शासन की मंजूरी, फरवरी के अंत तक परीक्षा संभावित - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 13 November 2020

UPTET 2020 को शासन की मंजूरी, फरवरी के अंत तक परीक्षा संभावित

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी 2020 ) का इंतजार कर रहे b.ed, बीटीसी प्रशिक्षु के लिए अच्छी खबर है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश के प्रस्ताव पर शासन की ओर से यूपीटीईटी 2020 कराने की अनुमति दे दी गई है। शासन सचिव परीक्षा नियामक से परीक्षा के संबंध में जानकारी मांगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि यूपीटीईटी फरवरी 2021 के अंतिम सप्ताह तक हो सकती है। यूपीटईटी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक में लगभग 1000000 परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं।


केंद्र सरकार की ओर से सीटीईटी कराने की निर्णय के बाद अब प्रदेश सरकार भी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए विस्तृत प्रस्ताव मांगा है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अब आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तिथि के साथ पूरी जानकारी जल्द शासन को उपलब्ध कराएंगे। सचिव अनिल भूषण ने बताया कि यूपीटीईटी कितनी थी ऐसी रखी जाएगी, जिससे परीक्षा केंद्र के आवंटन में परेशानी में हो। यूपीटीईटी और शिक्षक भर्ती पर नकल माफिया की गहरी पैठ होने के चलते इस बार परीक्षा केंद्र के चुनाव में परीक्षा संस्था को ध्यान रखना होगा।