Gonda- अब ये शिक्षक भी बनेंगे एआरपी, 72825 बैच के शिक्षक भी एआरपी पद के लिए कर सकेंगे आवेदन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 23 November 2020

Gonda- अब ये शिक्षक भी बनेंगे एआरपी, 72825 बैच के शिक्षक भी एआरपी पद के लिए कर सकेंगे आवेदन


72825 बैच के शिक्षक भी अब एआरपी के लिए आवेदन कर पाएंगे और चयनित होकर एकेडेमिक रिसोर्स पर्सन के रुप में अपनी सेवाएं दे सकेंगे। विभाग के पास अभी 85 में से 42सीटें रिक्त पड़ी हैं। तीसरे राउण्ड में विभाग अब इस बात को लेकर चिंतामुक्त है माना जा रहा है कि विभाग के पास 72825 बैच के बेहतरीन शिक्षकों के माध्यम से सभी सीटें भर जाएंगी।




विभाग में ने सभी शिक्षकों को इसके लिए आमंत्रित किया। वांक्षित विषय में स्नातक उपाधि के साथ अध्यापक प्रशिक्षण योग्यता रखी गई है । प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में न्यूनतम 5 वर्ष के शिक्षण अनुभव हो। इसके अलावा किसी भी जांच के जद में न हो। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत प्रजापति ने बताया कि एआरपी बनने के इच्छुक शिक्षक 30 नवम्बर तकअपने आवेदन कर पाएंगे। इन आवेदनों के आ जाने के बाद उन्हें परीक्षा के माध्यम से चयनित किया जाएगा। पहले लिखित परीक्षा होगी । इसके बाद माइक्रोटीचिंग के माध्यम से शिक्षकों की प्रतिभा की परख की जाएगी। जिसके बाद साक्षत्कार लिया जाएगा। जिले में कुल 102 एमपी का चयन होना है जिसमें से प्रत्येक ब्लॉक में 6 लोगों का चयन किया जाएगा। एक ब्लॉक में विभिन्न विषयों के कुल 5 विषय विशेषज्ञों का चयन किया जाएगा। एक डायट मेंटर का चयन होगा। इस तरह से जिले के 16 ब्लॉक वएक नगर क्षेत्र में कुल मिलाकर 102लोगों का चयन किया जाना है।