Fatehpur : चार ब्लॉक के बेसिक स्कूलों का होगा कायाकल्प, तैयार हो रहा एस्टीमेट - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 9 November 2020

Fatehpur : चार ब्लॉक के बेसिक स्कूलों का होगा कायाकल्प, तैयार हो रहा एस्टीमेट

फतेहपुर : जिले के चार ब्लॉकों के परिषदीय स्कूलों का खनन विभाग के बजट से कायाकल्प कराया जाएगा। धाता, विजयीपुर, असोथर, अमौली ब्लॉक के करीब 800 स्कूलों को इसका लाभ मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग इन स्कूलों में सुंदरीकरण कराने में आने वाले खर्च का एस्टीमेट तैयार कर रहा है।

जिले में नगर समेत 14 ब्लॉकों में 2650 परिषदीय स्कूल संचालित हैं इनमें धाता, विजयीपुर, असोथर, अमौली ब्लॉक यमुना तटवर्ती क्षेत्र में आते हैं। इन्हीं ब्लॉकों के विभिन्न यमुना घाटों में भारी तादाद में मौरंग खनन होता है। साल में अरबों रुपये मौरंग खनन से शासन को राजस्व मिलता है। मौरंग खनन होने के कारण इन चारों ब्लॉक क्षेत्र की अधिकांश सड़कें सालभर में नष्ट हो जाती हैं। साल में अरबों रुपये राजस्व की अदायगी करने वाले यह चारों ब्लॉक मौरंग खनन से मिलने वाले राजस्व के उपयोग से पूरी तरह से वंचित हैं। इन चारों ब्लाक क्षेत्र में करीब 800 परिषदीय स्कूल हैं। इनमें कुछ स्कूलों का ग्राम पंचायतों ने कायाकल्प कराया दिया है, लेकिन अभी तक बड़ी तादाद में स्कूलों की हालत दयनीय है। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने यमुना तटवर्ती ब्लाकों के परिषदीय स्कूलों का सुंदरीकरण कराने के लिए खनन विभाग का सहारा लेने का निर्णय लिया है।