पंचायत चुनाव यूपी बोर्ड परीक्षाओं से पहले कराने की तैयारी, कई जिलों में परिसीमन कल से - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 8 November 2020

पंचायत चुनाव यूपी बोर्ड परीक्षाओं से पहले कराने की तैयारी, कई जिलों में परिसीमन कल से

राज्य सरकार यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले फरवरी 2021 में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में है। गौतमबुद्धनगर, गोंडा, संभल व मुरादाबाद जिले में ग्राम पंचायतों के परिसीमन की प्रक्रिया सोमवार यानी 9 नवंबर से प्रारंभ हो जाएगी। इन चार जिलों में 2015 में परिसीमन नहीं हो पाया था। पंचायतों के पुनर्गठन की अधिसूचना का गजट नोटिफिकेशन 18 दिसंबर तक कर दिया जाएगा। 


पिछले पांच सालों में नगरीय निकायों के सीमा विस्तार से जो 42 जिले प्रभावित हुए हैं, उनमें ग्राम पंचायतों के परिसीमन का कार्य इसी माह पूरा कर लिया जाएगा। साल के आखिर तक पंचायतों की मतदाता सूची का पुनरीक्षण भी पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल अगले माह 25 दिसंबर को पूरा हो जाएगा। इस वर्ष मार्च महीने से कोविड-19 की परिस्थितियों और फिर लॉकडाउन के चलते चुनाव की तैयारियां समय से प्रारंभ नहीं हो सकीं थी। 
अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने गौतमबुद्धनगर, गोंडा, संभल व मुरादाबाद जिले में ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन व परिसीमन के आदेश जारी कर दिए हैं। परिसीमन के लिए समय सारिणी तय कर दी है। इसके मुताबिक ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के संबंध में 9 से 20 नवंबर तक प्रस्ताव लिए जाएंगे। 21 से 25 नवंबर तक ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन व परिसीमन के लिए जिला स्तर पर तैयार प्रस्ताव का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। 2 दिसंबर तक अंतिम प्रकाशन पर आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 
परीक्षण के बाद सभी आवेदन पत्रों पर अंतिम संस्तुतियां 6 दिसंबर तक पंचायत निदेशालय को भेजी जाएंगी। निदेशालय स्तर पर 7 से 13 दिसंबर के बीच अधिसूचना जारी की जाएगी। इस अधिसूचना का गजट नोटिफिकेशन 14 से 18 दिसंबर के बीच किया जाएगा।