69000 शिक्षक भर्ती में अवशेष पदों के लिए सूची जारी, दो से चार दिसंबर के बीच नियुक्ति के लिए काउंसलिंग - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 30 November 2020

69000 शिक्षक भर्ती में अवशेष पदों के लिए सूची जारी, दो से चार दिसंबर के बीच नियुक्ति के लिए काउंसलिंग

69000 शिक्षक भर्ती में अवशेष पदों के लिए सूची जारी, दो से चार दिसंबर के बीच नियुक्ति के लिए काउंसलिंग


69000 शिक्षक भर्ती : NIC  एक दिसंबर को जारी करेगा जिला आवंटन सूची

जिलों में अभ्यर्थियों की सूची कल जाएगी भेजी, बीएसए काउंसलिंग का स्थान और समय करेंगे तय।


द्वितीय चरण की काउंसिलिंग दो दिसंबर को शुरू होगी। जिलों को कल अभ्यर्थियों की सूची भेजी जाएगी। हर जिला में बीएसए काउंसिलिंग कराने का समय व स्थान तय करेंगे। चार दिसंबर तक प्रदेशभर में जनपद स्तर पर काउंसिलिंग कराई जाएगी। 

एक दिसंबर को 36590 पदों की एनआइसी से प्राप्त अभ्यर्थियों की चयन व जनपद आवंटन की सूची एक्सेल सीट पर उपलब्ध कराई जाएगी। जनपदीय चयन समिति अनंतिम चयन सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों के समस्त शैक्षिक दस्तावेजों की जांच करके काउंसिलिंग की कार्रवाई पूरी करेगी। इसमें समस्त शैक्षिक दस्तावेज, जाति प्रमाण, दिव्यांगता, निवास, पहचान प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि काउंसिलिंग के बाद नियुक्ति पत्र निर्गत करके विद्यालय आवंटन के संबंध में निर्देश जारी किए जाएंगे।


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह. बघेल ने बताया कि एनआईसी की ओर से अभ्यर्थियों के चयन एवं जनपद आवंटन की सूची एक दिसंबर को जारी की जाएगी। अभ्यर्थी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट  http://upbasiceduboard.gov.in/  पर जाकर एक दिसंबर को पूरी सूची देख सकते हैं। सचिव ने स्पष्ट किया की अभ्यर्थियों को व्ही जिले आवंटित किये जाएंगे जो उन्हें 31 मई को जारी सूची में किये गए थे।


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय विद्यालयों के लिए 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में 31277 पदों पर भर्ती के बाद शेष 36590 पदों को भरने के लिए अनंतिम सूची जारी कर दी है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 31 मई को 67867 पदों नियुक्ति के लिए जिला आवंटन सूची जारी की गई थी।



शिक्षामित्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के पर 67867 पदों में से 31277 पदों को सरकार ने सितंबर-अक्तूबर में इन पदों पर नियुक्ति पूरी कर ली है। अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से शेष 36590 पदों को भरने की अनुमति मिलने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए दो से चार दिसंबर के बीच काउंसलिंग की तिथि तय की है। 


काउंसलिंग में अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों को मूल आवेदन से मिलाकर नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। काउंसलिंग के आवश्यक अभिलेख- काउंसलिंग में अभ्यर्थी सभी शैक्षिक अभिलेखों की दो सेट में स्व प्रमाणित छाया प्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ एवं सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पदनाम से आवेदन शुल्क (सामान्य, ओबीसी के लिए 500, एससी-एसटी के लिए 200 एवं विकलांग के लिए नि:शुल्क) का बैंकड़ाफ्ट लेकर शामिल होंगे। काउंसलिंग में 100 रुपये के नोटरी शपथपत्र पर इस आशय की घोषणा करनी होगी कि ऑनलाइन आवेदन में भरी सभी सूचनाएं सही हैं।


जनपद में नियुक्ति के उपरांत अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की मांग नहीं करेंगे। सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि शिक्षामित्रों को उनके कार्य अनुभव के लिए दिए जा रहे 25 अंक के भारांक के संबंध में ज्ञात कर लिया जाए कि वह परिषदीय विद्यालयों में काम करने की शर्त को पूरी करते हैं कि नहीं।