37 हजार शिक्षक भर्ती के लिए जिला आवंटन सूची का हो रहा इंतजार, काउंसिलिंग का कार्यक्रम, सूची को लेकर असमंजस - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 26 November 2020

37 हजार शिक्षक भर्ती के लिए जिला आवंटन सूची का हो रहा इंतजार, काउंसिलिंग का कार्यक्रम, सूची को लेकर असमंजस

37 हजार शिक्षक भर्ती के लिए जिला आवंटन सूची का हो रहा इंतजार, काउंसिलिंग का कार्यक्रम, सूची को लेकर असमंजस


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत 37,339 पदों पर नियुक्ति के लिए जिला आवंटन सूची का इंतजार हो रहा है। शासन ने काउंसिलिंग तीन दिन कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है, अब परिषद को आवंटन सूची व अन्य निर्देश जारी करना है। 



कहा जा रहा है कि सूची जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी और उसी के मुताबिक संबंधित जिलों में काउंसिलिंग होगी। परिषदीय स्कूलों में 69,000 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण 31,277 अभ्यर्थियों को विभाग नियुक्ति दे चुका है, वहीं 37,339 पदों पर नियुक्ति शीर्ष कोर्ट ने पहले रोकी थी। कुछ दिन पहले कोर्ट ने कटआफ अंक का विवाद सुलझा दिया और शासन की ओर तय कटआफ पर मुहर लगाई। शेष अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के लिए शासन ने जिलों में दो से चार दिसंबर तक काउंसिलिंग कराने का आदेश दिया है। 


अभ्यर्थियों की निगाहें अब जिला आवंटन सूची पर टिकी हैं, परिषद 67,867 अभ्यर्थियों की ही आवंटन सूची करता है या फिर नई सूची निर्गत करेगा यह स्पष्ट नहीं है।



विभाग विवाद से बचने के लिए पुरानी जिला आवंटन सूची से काउंसिलिंग कराने के पक्ष में है, क्योंकि नई सूची आने पर आरक्षण आदि का विवाद बढ़ना तय है। ऐसा भी निर्देश हो सकता है कि 67,867 अभ्यर्थियों की जिला आवंटन सूची जारी करके निर्देश दिया जाए कि पुरानी सूची में जो शेष रह गए हैं वे काउंसिलिंग करा लें। सभी पदों पर चयन भी हो जाएगा और विवाद भी नहीं रहेगा। पुरानी सूची निर्गत होने पर उन शिक्षामित्रों को निराश होना पड़ सकता है जिन्होंने आनलाइन आवेदन में गलती की थी और वे चयनित नहीं हो सके हैं।