गजब! 33 साल की सेवा में शिक्षक ने लीं कुल सात छुट्टियां, पेश की मिसाल - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 10 November 2020

गजब! 33 साल की सेवा में शिक्षक ने लीं कुल सात छुट्टियां, पेश की मिसाल

26 नवंबर 1987 में सत्यप्रकाश राय ने टीजीटी ग्रेड में बतौर अंग्रेजी अध्यापक बापू इंटर कालेज कोपागंज से अपने कार्यकाल का शुभारंभ किया। शुरुआत के 20 वर्षों तक कोई छुट्टी तो दूर उन्होनें अपनी किसी सीएल यानि प्रत्येक वर्ष मिलने वाली 14 दिनों की कैजुअल लीव या आकस्मिक छुट्टी का भी प्रयोग नहीं किया। इस बात को प्रमाणित न सिर्फ उनके प्रधानाचार्य उपेंद्रनाथ राय ने किया, बल्कि सहयोगी शिक्षक भी इसके गवाह हैं।


विभागीय दस्तावेज बोलते हैं कि13 वर्षों की सेवा में आकस्मिक परिस्थितियों में खासकर किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद के संस्कारों के लिए उन्होंने कुल सात सीएल का इस्तेमाल किया है। सत्यप्रकाश राय अब उसी बापू इंटर कालेज में प्रवक्ता हैं।

शिक्षा विभाग के प्रति शिक्षक सत्यप्रकाश का समर्पण अतुलनीय है।

डा.राजेंद्र प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक, मऊ

पेश की मिसाल

न पुरस्कार का ख्वाब न महिमा मंडन की चाह। कर्तव्यपरायणता की ऐसी मिसाल कि सहसा विश्वास नहीं होता। ..आखिर कौन यकीन करेगा कि कोपागंज के अनुदानित बापू इंटर कालेज में सत्यप्रकाश राय एक ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने 33 वर्षों की सेवाकाल में एक भी छुट्टी नहीं ली है। सरकार की ओर से समय-समय पर जो छुट्टी मिलती है उसी में अपने जीवन की सारी जिम्मेदारियों और संस्कारों को पूरा किया है। बस, किसी प्रियजन की मृत्यु होने की दशा में ली गईं सात कैजुअल लीव ही उनके खाते में दर्ज है।