31277 भर्ती में शिक्षामित्रों को मिला झटका, शिक्षामित्र रहते हुए स्नातक करने वालों की तैनाती अटकी - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 3 November 2020

31277 भर्ती में शिक्षामित्रों को मिला झटका, शिक्षामित्र रहते हुए स्नातक करने वालों की तैनाती अटकी

31277 भर्ती में शिक्षामित्रों को मिला झटका, शिक्षामित्र रहते हुए स्नातक करने वालों की तैनाती अटकी

 
● नियुक्ति पत्र मिलने के बाद भी ऐसे शिक्षामित्रों को स्कूल आवंटित नहीं हुआ जो पद पर रहकर संस्थागत डिग्री लिए हैं। परेशान शिक्षामित्र बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचे।


प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत कई शिक्षामित्रों की नियुक्ति को लेकर अब विवाद खड़ा हो गया है। इन्हें सरकारी स्कूलों में हो रही शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पत्र तो जारी कर दिए गए, लेकिन विद्यालय का आवंटन नहीं किया गया है। यह वो शिक्षामित्र हैं जिन्होंने पद पर रहते हुए स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इन शिक्षामित्रों ने सोमवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय में अधिकारियों से गुहार लगाई । 



बाराबंकी से आए शिक्षामित्रों का कहना है कि उन्होंने शिक्षामित्र बन जाने के बाद स्नातक और फिर शिक्षक प्रशिक्षण (बीएड या बीटीसी ) प्राप्त किया था। अब शिक्षा विभाग का कहना है कि किसी सरकारी पद पर रहते हुए संस्थागत शिक्षा (बीए, बीएससी, बीकॉम रेगुलर ) हासिल करना नियमों के विपरीत है। 


शिक्षामित्रों की मानें तो उन्होंने विद्यालय और ग्राम शिक्षा समिति से आदेश लेकर अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था ताकि वे शिक्षक प्रशिक्षण (बीएड या बीटीसी ) के योग्य हो जाएं । इस दौरान उन्होंने हलफनामा भी भरा कि जिस-जिस दिन वह परीक्षा व किसी अन्य पढ़ाई के कारणों से विद्यालय में अनुपस्थित रहते हैं तो इसके बदले उनको मिलने वाला उस दिन का अनुदान (वेतन) भी कट जाएगा। अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्होंने नियमानुसार योग्यता पूरी की है।