परिषदीय स्कूलों में अब तक सिर्फ 3 फीसदी से कम बच्चों को ही मिल पाए स्वेटर, 30 जिलों में क्रयादेश जारी नहीं, आपूर्ति सिर्फ 18 में - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 6 November 2020

परिषदीय स्कूलों में अब तक सिर्फ 3 फीसदी से कम बच्चों को ही मिल पाए स्वेटर, 30 जिलों में क्रयादेश जारी नहीं, आपूर्ति सिर्फ 18 में

परिषदीय स्कूलों में अब तक सिर्फ 3 फीसदी से कम बच्चों को ही मिल पाए स्वेटर,  30 जिलों में क्रयादेश जारी नहीं, आपूर्ति सिर्फ 18 में।


 
परिषदीय स्कूलों के बच्चों को स्वेटर बांटने में लेटलतीफी से बेसिक शिक्षा विभाग बाज नहीं आ रहा है। शासन ने भले ही परिषदीय विद्यालयों के सभी बच्चों को 31 अक्टूबर तक स्वेटर बांटने का निर्देश दिया हो, लेकिन यह समयसीमा बीतने के बाद अब तक सात जिलों में ही स्वेटर वितरण शुरू हो पाया है। प्रदेश के कुल लक्ष्य के सापेक्ष बुधवार तक महज 2.24 प्रतिशत बच्चों को ही स्वेटर बंट पाये थे। स्वेटर बांटने की बात तो दूर अभी तक कुल 18 जिलों में ही इसकी आपूर्ति शुरू हो पायी है।


शासन ने बीती दो सितंबर को परिषदीय स्कूलों के सभी बच्चों को 31 अक्टूबर तक स्वेटर बांटने का आदेश जारी किया था। चालू शैक्षिक सत्र में प्रदेश में परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के कुल 1,59,50,862 बच्चों को स्वेटर बांटे जाने हैं। स्वेटर की आपूर्ति जिला स्तर पर जेम पोर्टल पर बि¨डग के माध्यम से करने का निर्देश दिया गया था। इसके सापेक्ष प्रदेश के सात जिलों में अब तक कुल 3,56,709 बच्चों को ही स्वेटर बंट पाये हैं।


30 जिलों में क्रयादेश जारी नहीं, आपूर्ति सिर्फ 18 में : प्रदेश के 30 जिलों में स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पायी है। इन जिलों में खरीद के लिए क्रयादेश जारी नहीं हुए हैं। बि¨डग के आधार पर जिन 45 जिलों में क्रयादेश जारी हो चुके हैं, उनमें से 27 जिलों में स्वेटर की आपूर्ति नहीं शुरू हुई है। जिन 18 जिलों में आपूर्ति हुई है, उनमें से सिर्फ दो जिलों- हाथरस और प्रयागराज में शत-प्रतिशत आपूर्ति हो सकी है।


19 जिलों में बि¨डग प्रक्रिया पूरी नहीं : प्रदेश के 19 जिलों में स्वेटर खरीदने के लिए बुधवार तक बि¨डग प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी थी। इनमें अलीगढ़, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बुलंदशहर, चंदौली, इटावा, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, कन्नौज, कुशीनगर, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, संभल, सिद्धार्थनगर, सुलतानपुर और उन्नाव में फाइनेंशियल बिड नहीं खुली है। वहीं महाराजगंज में तो टेक्निकल बिड नहीं खुली है।


30 जिलों से स्पष्टीकरण मांगा जिन 30 जिलों में स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने वहां के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से तीन दिन में स्पष्टीकरण तलब किया है।

जिलों में ही शुरू हुआ वितरण तीस जिलों में पूरी नहीं हो सकी स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया

सात जिलों में वितरण स्थिति

जिला लक्ष्य के सापेक्ष वितरण

आगरा >> 14.93 प्रतिशत

बदायूं >> 49 प्रतिशत

बलरामपुर >> 14.67 प्रतिशत

फतेहपुर >> 12.84 प्रतिशत

मैनपुरी >> 4.8 प्रतिशत

प्रयागराज >> 48 प्रतिशत

वाराणसी >> 9.8 प्रतिशत