यूपी में अब तक 29878 अभ्यर्थियों ने बीएड काउंसिलिंग के लिए कराया रजिस्ट्रेशन, पहले चरण में पंजीकरण की अंतिम तारीख आज - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 22 November 2020

यूपी में अब तक 29878 अभ्यर्थियों ने बीएड काउंसिलिंग के लिए कराया रजिस्ट्रेशन, पहले चरण में पंजीकरण की अंतिम तारीख आज

यूपी में अब तक 29878 अभ्यर्थियों ने बीएड काउंसिलिंग के लिए कराया रजिस्ट्रेशन, पहले चरण में पंजीकरण की अंतिम तारीख आज


लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से कराई जा रही बीएड काउंसिलिंग में पहले चरण में पंजीकरण की अंतिम तारीख रविवार को समाप्त हो जाएगी। अभ्यर्थियों के विकल्प और मेरिट के आधार पर सीट आवंटन होगा। शनिवार शाम चार बजे तक 29,878 अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके थे।


प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के रैंक धारक अभ्यर्थी लविवि की वेबसाइट lkouniv.ac.in पर लॉगइन करके काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद काउंसिलिंग शुल्क जमा कर विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चुन सकते हैं। ऑनलाइन ऑफ-कैंपस काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम लविवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन 9 अगस्त को हुआ था। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 5 सितंबर को जारी किया गया था। दो लाख से ज्यादा सीटों के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में कुल 4,31,904 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और 3,57,701 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी थी।


लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020-22 की काउंसलिंग में शामिल होने के लिए शनिवार तक 29,878 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया। बीएड प्रवेश की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि रैंक-धारक अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराकर काउंसलिंग शुल्क जमा कर सकते हैं। वहीं उन्हें कॉलेज चुनने का भी विकल्प मिलेगा। 




तीन चरण में होने वाली काउंसलिंग में रैंक के अनुसार अभ्यर्थी शामिल होंगे।  इसके बाद पूल काउंसलिंग और फिर सीधे प्रवेश का मौका दिया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस बार 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है।  फीस न जमा करने वाले की सीट लॉक नहीं की जाएगी।


■      काउंसिलिंग का कार्यक्रम


- पहला चरण, एक से 50 हजार रैंक। 19 नवंबर से पंजीकरण, 20 नवंबर से च्वाइस फिलिंग, 24 नवंबर को सीट आवंटन, 25-27 नवंबर तक सीट कंफर्मेशन और फीस पेमेंट। 


-दूसरा चरण: 50 हजार एक से एक लाख 40 हजार रैंक। 24 नवंबर से पंजीकरण। 25-27 पंजीकरण एवं च्वाइस फिलिंग, 28 नवंबर को केवल च्वाइस फिलिंग, 29 नवंबर को आवंटन। 30 नवंबर, एक-दो दिसंबर को सीट कंफर्मेशन और फीस भुगतान। 


-तीसरा चरण: एक लाख 40 हजार एक से दो लाख 40 हजार रैंक। 29 नवंबर को पंजीकरण। 30 नवंबर, एक-दो दिसंबर को रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग। तीन दिसंबर को केवल च्वाइस फिलिंग। चार दिसंबर को कॉलेज आवंटन। 5-7 दिसंबर सीट कंफर्मेशन एवं फीस भुगतान। 


-चौथा चरण: दो लाख 40 हजार एक से अंतिम रैंक तक। चार दिसंबर से पंजीकरण। पांच से सात दिसंबर तक पंजीकरण एवं च्वाइस फिलिंग। आठ दिसंबर को केवल च्वाइस फिलिंग। नौ दिसंबर को आवंटन। 10-12 दिसंबर को सीट कंफर्मेशन एवं फीस भुगतान।