डीएलएड पेपर लीक होने के मामले में 21 परीक्षार्थियों पर केस दर्ज - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 8 November 2020

डीएलएड पेपर लीक होने के मामले में 21 परीक्षार्थियों पर केस दर्ज

डीएलएड (डिप्लोमा इन एलमेंट्री एजुकेशन) की हो रही परीक्षा के दौरान शुक्रवार सामाजिक विज्ञान समेस्टर दो का पेपर लीक होने के मामले में शनिवार को 21 परीक्षार्थियों के खिलाफ शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया। एफआईआर दर्ज होने के बाद नकल माफियाओं में पूरे दिन अफरा-तफरी रही। डायट प्राचार्य ने चेताया कि नकल माफियाओं को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।


जिले के 17 केन्द्रों पर डीएलएड (डिप्लोमा इन एलमेंट्री एजुकेशन) की हो रही परीक्षा के दौरान शुक्रवार को दूसरे सेमेस्टर की सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक हो गया था। दूसरे पाली की परीक्षा से पहले गेट पर चेकिंग के दौरान परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र व हाथ पर प्रश्नों के उत्तर लिखे मिले थे। इसका मिलान करने पर अधिकतर प्रश्नों के उत्तर सही मिले थे।

इसके बाद डायट प्राचार्य ने पूरे मामले से जिलाधिकारी व विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया था। डायट प्राचार्य प्रभुनाथ चौहान ने बताया कि शहर क्षेत्र के सोनीधापा बालिका इण्टर कालेज में पेपर लीक आउट होने के मामले में कुल 21 परीक्षार्थियों के खिलाफ शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। केस होने के बाद नकल माफियाओं में हड़कंप मचा है। वहीं सूत्रों के अनुसार यदि जांच की जाए तो डीएलएड का पेपर लीक आउट करने के पीछे नकल माफिया के रैकेट का मिल सकता है।