बेसिक के दो करोड से अधिक बच्चों को मिलेगा निःशुल्क बैग, खादिम समेत चार कंपनियों को बैग सप्लाई की दी गई जिम्मेदारी, 1 से 8 तक के बच्चों को मिलेगा - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 15 November 2020

बेसिक के दो करोड से अधिक बच्चों को मिलेगा निःशुल्क बैग, खादिम समेत चार कंपनियों को बैग सप्लाई की दी गई जिम्मेदारी, 1 से 8 तक के बच्चों को मिलेगा

प्रदेशभर के 1,13,289 परिषदीय प्राथमिक और 45,625 उच्च प्राथमिक स्कूलों समेत राजकीय, सहायता प्राप्त और समाज कल्याण स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के दो करोड़ से अधिक बच्चों को मुफ्त बैग बांटा जाएगा। विकास खंड स्तर पर दो फरवरी तक बैग पहुंचने हैं। प्रयागराज में पांच लाख के आसपास बच्चों को बैग मिलेंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने 12 नवंबर को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिलेवार चयनित कंपनियों के नाम भेजे हैं। प्रयागराज, कौशाम्बी व प्रतापगढ़ समेत 32 जिलों में खादिम से बैग सप्लाई होंगे। तीन अन्य कंपनियां भी चुनी गई हैं। दो साइज के बैग की कीमत 178 (177.99) रुपये है। क्रय आदेश 13 नवंबर तक जारी करना था।


देरी पर भुगतान में होगी कटौती
विलम्ब से आपूर्ति की दशा में कंपनियों के भुगतान में से कटौती की जाएगी। 2 फरवरी 2021 के एक सप्ताह बाद आपूर्ति पर एक प्रतिशत, दो सप्ताह पर दो फीसदी, तीन सप्ताह की देरी पर 3 प्रतिशत और एक महीने देर होने पर 5 फीसदी कटौती की जाएगी।

प्रयोगशाला में बैग की जांच भी होगी 
बच्चों को बांटे जाने वाले स्कूल बैग की प्रयोगशाला से जांच भी कराई जाएगी ताकि गुणवत्ता से समझौता न होने पाए | जिलों में डीएम एक समिति गठित करेंगे जो विकास खंड और नगर क्षेत्र में दोनों साइज के तीन-तीन बैग सैंपल लेंगे, जिसकी जांच राजकीय प्रयोगशाला में कराएंगे। एक सेट बैग बीएसए दफ्तर में रखा जाएगा।