TGT-PGT: अब 296 शिक्षक पदों पर अवशेष पैनल से शिक्षक चयन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 3 October 2020

TGT-PGT: अब 296 शिक्षक पदों पर अवशेष पैनल से शिक्षक चयन

 प्रयागराज : एडेड माध्यमिक कालेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) 2013 के रिक्त 296 पदों पर अवशेष पैनल से शिक्षक चयन होगा। शिक्षा निदेशालय से 302 शिक्षकों को कालेज आवंटन किया जा चुका है, जबकि तीन पदों पर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कालेज आवंटन कर चुका है। कोर्ट के आदेश पर निदेशालय 86 अभ्यर्थियों का चयन करेगा इसके बाद चार नवंबर से काउंसिलिंग कराई जाएगी।


चयन बोर्ड ने 2013 में टीजीटी शिक्षकों का चयन किया था उनमें कई कालेजों में चयनित शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया। यह पद अवशेष पैनल से भरने के लिए अभ्यर्थियों ने अनुरोध किया। चयन बोर्ड की अनसुनी पर कोर्ट में याचिका दायर की गई और 18 दिसंबर 2019 व 22 जनवरी 2020 को कोर्ट ने शिक्षा निदेशक माध्यमिक को यह पद भरने का आदेश दिया। 601 पदों के सापेक्ष अब तक 305 पर कालेज आवंटन हो चुका है। 399 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग फरवरी में कराई गई थी उस समय 28 अभ्यर्थियों ने ऐसे कालेजों का चयन किया जहां के पद पदोन्नति या मृतक आश्रित से भरे जा चुके हैं। वहीं, 58 ऐसे कालेजों का चयन हुआ जिनका अधियाचन डीआइओएस चयन बोर्ड को भेज चुके हैं। शिक्षा निदेशक ने यह 58 पदों का अधियाचन निरस्त करने का आदेश दिया है। शिक्षा निदेशालय जल्द ही 86 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित करेगा। वहीं, शेष 210 पदों के लिए नवंबर में तीन दिन काउंसिलिंग कराई जाएगी। इन पदों पर चयन संबंधित विषय में अवशेष पैनल के अभ्यर्थियों से की जाएगी। अवशेष पैनल उन अभ्यर्थियों का होता है जो अंतिम परिणाम में चयनित होते हैं लेकिन उन्हें कालेज आवंटित नहीं किया जाता। जब आवंटित कालेजों में कार्यभार ग्रहण करने शिक्षक नहीं पहुंचते हैं तो उनकी जगह अवशेष अभ्यर्थियों को भेजने का निर्देश है। यह अवशेष पैनल कुल पदों से 25 प्रतिशत अधिक होता है। निदेशालय अब उसी सूची से 11 विषयों के शिक्षकों का काउंसिलिंग कराकर चयन करेगा।