CTET 2020: CBSE सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर फेक मैसेज से रहें सचेत, सीबीएसई ने दिया स्पष्टीकरण - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 23 October 2020

CTET 2020: CBSE सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर फेक मैसेज से रहें सचेत, सीबीएसई ने दिया स्पष्टीकरण

CTET 2020: CBSE सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर फेक मैसेज से रहें सचेत, सीबीएसई ने दिया स्पष्टीकरण



CTET Exam date 2020: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख को लेकर एक फर्जी मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  सीबीएसई ने इस फर्जी मैसेज को लेकर सभी उम्मीदवारों को अलर्ट किया है। इसके लिए सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर लिखा है कि यह देखने में आया है कि सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर एक फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है। सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक को भी घोषणा नहीं की है। इसलिए फर्जी नोटिफिकेशन की तरफ उम्मीदवार बिल्कुल भी ध्यान न दें। सीबीएसई ने साफ कहा है कि सीटीईटी की किसी भी  प्रकार की अपडेट और घोषणा को लेकर उम्मीदवार सीटीईटी वेबसाइट पर ही जाएं। 



इससे पहले हाल ही में सीबीएसई ने ट्विटर पर एक अभ्यर्थी के ट्वीट के जवाब में  कहा था कि जब परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल स्थिति हो जाएगी, तब नई सीटीईटी परीक्षा तिथि की सूचना दे जाएगी। आपको बता दें कि शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा ( CBSE CTET Exam 2020 ) की नई तिथि के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में सीटीईटी को लेकर यह भी घोषणा की गई है कि अब शिक्षक बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को हर सात साल में शिक्षक अर्हता परीक्षा (टीईटी) पास करने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि एक बार टीईटी पास करने पर जीवन भर के लिए मान्य रहेगी। यह व्यवस्था पूरे देश भर में लागू होगी।  


आपको बता दें कि सबसे पहले 25 जून को सीबीएसई ने एक पब्लिक नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि परीक्षा कराने को लेकर स्थिति सही होने पर परीक्षा की तारीख के बारे में जानकारी दी जाएगी। आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 



सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )

पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल
 साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।