विज्ञान-गणित की पढ़ाई के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, यहां करें आवेदन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 3 October 2020

विज्ञान-गणित की पढ़ाई के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, यहां करें आवेदन

माध्यमिक शिक्षा विभाग अब स्नातक और परास्नातक में विज्ञान और गणित विषय की पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देगा। आवेदन करने वाले छात्र-छात्रओं के लिए आवश्यक है कि इंटर में कम से कम उनके नंबर 390 अथवा 78 फीसद हो। संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय से मंडल के सभी जनपदों के डीआइओएस और विद्यालयों को यह पत्र भेज दिया गया है। आवेदन के लिए वेबसाइट खुल गई है।


’>>माध्यमिक शिक्षा विभाग अब स्नातक और परास्नातक में इस विषय को चुनने पर देगा छात्रवृत्ति

’>>इंटर में कम से कम 78 फीसद अंक पाने वाले छात्र कर सकेंगे आवेदन

इन विषयों से करना होगा स्नातक और परास्नातक

’>>गणित

’>>भौतिक विज्ञान

’>>रसायन विज्ञान

’>>वनस्पति विज्ञान

’>>जन्तु विज्ञान

यहां करें आवेदन

इंस्पायर योजना के अंतर्गत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली ने दो वेबसाइट जारी की है। विद्यार्थी संस्था की वेबसाइट https://ift.tt/2GkIMg1 अथवा https://ift.tt/OkamXQ पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज की जानकारी माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट 4स्रे2स्र.ी4ि.्रल्ल पर अपना अनुक्रमांक डालकर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह योजना विज्ञान अथवा गणित से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए है। इसके लिए जरूरी है कि उनके इंटर में कम से कम 78 फीसद अंक हों। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली द्वारा इंस्पायर योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। छात्र-छात्रएं इसके लिए सीधे वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे।

डॉ. दिनेश कुमार, मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी