पंद्रह अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 3 October 2020

पंद्रह अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली: केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के साथ ही अब 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। सबसे पहले दसवीं और बारहवीं के छात्र-छात्रओं को बुलाया जाएगा, क्योंकि इनकी बोर्ड परीक्षाओं में अब कुछ ही महीने बचे है। कोरोना संकट के चलते मार्च से ही स्कूल बंद हैं।


हालांकि, स्कूलों के बंद रहने के बाद भी इन बच्चों की आनलाइन पढ़ाई जारी थी, लेकिन स्कूलों का मानना है कि बच्चों को कक्षाओं में सामने बिठाकर पढ़ाए बगैर बेहतर रिजल्ट नहीं मिल सकता है। फिलहाल स्कूलों को खोलने को लेकर केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय जैसे देश के बड़े सरकारी स्कूल संगठनों ने तैयारी शुरू कर दी है। अनलॉक-4 के दिशा-निर्देशों के बाद इन संगठनों ने 21 सितंबर से बच्चों को स्कूल बुलाने की योजना बनाई थी। लेकिनर अभिभावकों की असहमति के चलते योजना परवान नहीं चढ़ी। स्कूलों को पंद्रह अक्टूबर के बाद खोलने की जिस तरह से तैयारी है, उसमें गाइडलाइन को पहले ही जारी करना होगा। जो जानकारी सामने आई है, उसके तहत क्लास में 12 बच्चों को बैठाया जाएगा।


खास बातें

’>>कोरोना संकट के चलते मार्च से बंद हैं स्कूल

’>>अभिभावक की अनुमति पर ही बुलाए जाएंगे बच्चे

’>>बच्चों को स्कूल लाने-ले जाने की जिम्मेदारी अभिभावकों की

’>>हफ्ते में दो से तीन दिन ही बुलाए जाएंगे हर कक्षा के बच्चे

’>>बच्चों के लिए मास्क और सैनिटाइजर जरूरी

तय समय पर आयोजित की जाएंगी बोर्ड परीक्षाएं
स्कूल खोलने के साथ ही सीबीएसई के साथ मिलकर शिक्षा मंत्रलय बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में भी जुट गया है। फिलहाल जो योजना है, उसके तहत दसवीं और बारहवीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं हर साल की तरह अगले साल फरवरी और मार्च में होगी। हालांकि इससे पहले प्री-बोर्ड की पहली परीक्षाएं इस साल दिसंबर में ही कराई जाएंगी। योजना पर काम कर रहे अधिकारियों की मानें तो अगला शैक्षणिक सत्र प्रभावित न हो, इसके लिए परीक्षाएं समय पर ही कराई जाएंगी।