प्राचार्य पद के अभ्यर्थियों को अपनी योग्यता का प्रत्यावेदन देने के लिए अतिरिक्त मौका, बढ़ी डेट - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 6 October 2020

प्राचार्य पद के अभ्यर्थियों को अपनी योग्यता का प्रत्यावेदन देने के लिए अतिरिक्त मौका, बढ़ी डेट

प्रयागराज :उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने प्राचार्य पद के अभ्यर्थियों को अपनी योग्यता का प्रत्यावेदन देने के लिए अतिरिक्त मौका दिया। अब अभ्यर्थी नौ अक्टूबर तक प्रत्यावेदन दे सकेंगे। पहले प्रत्यावेदन देने के लिए छह अक्टूबर तक का समय था।


विज्ञापन संख्या-49 के तहत अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों में प्राचार्य पद की भर्ती निकली है। इसमें 224 अभ्यर्थी अयोग्य मिले हैं, जिन्हें अपनी योग्यता साबित करने के लिए प्रत्यावेदन देना है। प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा अब 29 अक्टूबर को प्रस्तावित है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को करीब 1200 अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। तय मानक के अनुरूप योग्यता न रखने वालों का अभ्यर्थन निरस्त किया गया है। ऐसे अभ्यर्थियों को योग्यता साबित करने का मौका दिया गया है।

आयोग ने 290 पदों के लिए 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन लिए थे। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे, जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया। हालांकि बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य के 30 पद निर्धारित किए। वहीं, स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय हुआ है।