अब परिषदीय गुरु जी सुनाएंगे देश प्रेम जगाने वाली कहानियां - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 22 October 2020

अब परिषदीय गुरु जी सुनाएंगे देश प्रेम जगाने वाली कहानियां

प्रयागराज : प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के स्कूलों में तैनात शिक्षक जल्द ही विद्यार्थियों को प्रेरक कहानियां सुनाकर पराक्रम, शौर्य, त्याग, बलिदान और देश प्रेम का भाव जगाएंगे। ऑनलाइन कहानी सुनाओ प्रतियोगिता के जरिए शिक्षकों को अपनी यह प्रतिभा दिखानी होगी। प्रतियोगिता जिला और राज्य स्तरीय होगी। इसमें वर्ष 1857 से 1947 के कालखंड की प्रेरक कहानियां सुनाई जाएंगी।


राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद देश प्रेम से ओतप्रोत कहानियां सुनाने की विधा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह प्रतियोगिता करा रहा है। कोविड-19 के कारण शारीरिक दूरी का मानक ध्यान में रखते हुए प्रतियोगिता ऑनलाइन होगी। शिक्षकों को कहानी सिर्फ तीन से पांच मिनट में पूरी करनी होगी। ऑडियो जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) को उपलब्ध कराना होगा। इन ऑडियो की स्क्रीनिंग विशेषज्ञों (साहित्यकार एवं बाल कहानीकार) का पैनल करेगा। यह ऑडियो डायट के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए जाएंगे। श्रेष्ठ कहानी चयनित की जाएगी और संबंधित शिक्षक को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के एक-एक शिक्षक की कहानी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को ऑडियो स्वरूप में भेजी जाएगी।

’>>विधा को प्रोत्साहित करने के लिए हो रही प्रतियोगिता

’>>1857 से 1947 तकके प्रसंग होंगे कहानियों के रूप में

16 नवंबर तक उपलब्ध कराना होगा ऑडियो
प्रतियोगिता का पहला चरण शुरू हो गया है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 16 नवंबर तक ऑडियो लिए जाएंगे। दूसरे चरण में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 11 दिसंबर तक ऑडियो भेजना होगा।