मिड-डे मील के अंतगर्त अब स्कूली बच्चों को नाश्ते में चिक्की और लड्डू तो खाने में मशरूम - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 22 October 2020

मिड-डे मील के अंतगर्त अब स्कूली बच्चों को नाश्ते में चिक्की और लड्डू तो खाने में मशरूम

स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले खाने की गुणवत्ता और बेहतर होगी। मिड-डे मील योजना के तहत अब उन्हें खाने में मशरूम और शहद जैसी पौष्टिक चीजें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही उन्हें आने वाले दिनों में जो नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा, उसमें गुड़ की चिक्की और लड्डू जैसी चीजें शामिल होंगी। यानी नाश्ते में जो भी होगा, वह रेडी-टू-ईट (खाने के लिए तैयार) होगा और पैकिंग में होगा, लेकिन इसमें बिस्किट या कंपनियों की बनी कोई सामग्री नहीं होगी।


स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही मिड-डे मील योजना में नाश्ते को शामिल करने के प्रस्ताव पर राज्यों से सुझाव आने शुरू हो गए हैं। इनमें नाश्ते में कुछ इस तरह की पौष्टिक चीजों को उपलब्ध कराने के सुझाव आ रहे हैं, जिन्हें खाने में आसानी हो और जो पौष्टिक भी हों।

नाश्ते को स्कूलों में बनाने का झंझट नहीं रखा जाएगा, बल्कि इसे स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं या महिला स्वयं सहायता समूहों से तैयार कराया जाएगा। शिक्षा मंत्रलय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो राज्यों से मिल रहे इन सुझावों से स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। हालांकि सभी सुझाव सामने आने पर राज्यों के साथ इन पर अंतिम चर्चा भी की जाएगी।

नाश्ता स्कूलों में नहीं बनेगा स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाएं या महिला स्वयं सहायता समूह बनाएंगे