68500 शिक्षक भर्ती : आवेदन के लिए वेबसाइट शुरू नहीं, पुनर्मूल्यांकन में सफल 23 अभ्यर्थियों को देनी थी जिला वरीयता - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 8 October 2020

68500 शिक्षक भर्ती : आवेदन के लिए वेबसाइट शुरू नहीं, पुनर्मूल्यांकन में सफल 23 अभ्यर्थियों को देनी थी जिला वरीयता

68500 शिक्षक भर्ती : आवेदन के लिए वेबसाइट शुरू नहीं, पुनर्मूल्यांकन में सफल 23 अभ्यर्थियों को देनी थी जिला वरीयता


11 अक्टूबर तक 23 अभ्यर्थियों को देनी थी ऑनलाइन जिलों की वरीयता
 
प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 68,500 शिक्षक भर्ती के तहत अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जानी है। लिखित परीक्षा के पुनमरूल्यांकन में उत्तीर्ण 23 अभ्यर्थियों को बुधवार से आनलाइन जिला वरीयता भरनी थी। लेकिन शाम तक आवेदन के लिए वेबसाइट शुरू नहीं हो सकी। इससे अभ्यर्थी निराश हैं, उनका कहना है कि कोर्ट के आदेश पर यह प्रक्रिया शुरू होनी थी लेकिन, बेसिक शिक्षा विभाग उसे लटका रहा है।


परिषदीय स्कूलों की 68500 भर्ती की लिखित परीक्षा में मूल्यांकन का विवाद हुआ था। कई अभ्यर्थियों का दावा था कि उनकी कापियों का मूल्यांकन सही से नहीं हुआ। कुछ अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए थे।



कोर्ट के आदेश पर करीब 600 अभ्यर्थियों की कापियों का पुनर्मूल्यांकन कराया गया। इसमें 184 सफल घोषित किए गए। उनमें से 23 अभ्यर्थी पहले चरण में सफल हुए थे, उनका आनलाइन आवेदन लेने का कार्यक्रम मार्च में जारी हुआ था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उसे रोक दिया गया था।


नियुक्ति न होने पर अभ्यर्थियों ने अवमानना याचिका दाखिल की। इस पर कोर्ट ने निदेशक बेसिक शिक्षा के खिलाफ वारंट का अल्टीमेटम दिया था। इसके बाद 27 सितंबर को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने विज्ञप्ति जारी करके अर्ह 23 अभ्यर्थियों से जिलों की वरीयता मांगी। सचिव के निर्देशानुसार अभ्यर्थियों को सात से 11 अक्टूबर तक आनलाइन जिलों की वरीयता देनी थी। 23 अभ्यर्थी जिला वरीयता देने के लिए शाम तक वेबसाइट शुरू होने का इंतजार करते रहे। परिषद की ओर से कहा गया है कि जल्द ही वेबसाइट शुरू कराकर वरीयता ली जाएगी।