31277 शिक्षक भर्ती : जिलावार चयनित गुणांक घोषित नहीं, कल से किया जाएगा जिलों में नवनियुक्त शिक्षकों का स्कूल आवंटन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 25 October 2020

31277 शिक्षक भर्ती : जिलावार चयनित गुणांक घोषित नहीं, कल से किया जाएगा जिलों में नवनियुक्त शिक्षकों का स्कूल आवंटन

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद की प्राथमिक स्कूलों की 31277 पदों की भर्ती में जिलावार चयनित गुणांक घोषित नहीं है। चयन से बाहर होने वाले प्रतियोगी उन अभ्यर्थियों के नाम गिना रहे हैं जिनका चयन उनसे कम गुणांक पर हो गया है। मुख्यमंत्री ने माध्यमिक कालेज शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए जिस तरह से मेरिट पर जोर दिया उसके बाद से अधिक गुणांक वाले अभ्यर्थी भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे हैं, जबकि अफसर चुप्पी साधे हैं।

69 हजार शिक्षक भर्ती में 31277 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। इनका चयन जून माह में घोषित 67867 अनंतिम सूची से किया गया है बेसिक शिक्षा परिषद के अफसरों ने जून माह में भी चयनितों की वर्गवार संख्या और चयन गुणांक घोषित नहीं किया था, जबकि इस बार वर्गवार चयन संख्या जारी की गई लेकिन चयन गुणांक पर पर्दा पड़ा है। प्रतियोगियों का कहना है कि शिक्षक चयन जिला स्तर पर हो रहा है और बेसिक शिक्षा अधिकारी ही नियुक्ति अधिकारी हैं। भर्ती के पद सभी जिलों में शिक्षकों के रिक्त पदों से ही तय हुए हैं। इसलिए चयन गुणांक हर जिले का अलग और उसे घोषित भी करना चाहिए। यह गुणांक वर्गवार जारी हो, ताकि सभी को पता चले कि किस जिले में सामान्य, ओबीसी व एससी-एसटी का चयन गुणांक क्या रहा? प्रतियोगियों का कहना है कि गुणांक जारी न होने से हर जिले में अधिक गुणांक वालों के बाहर होने की सूचनाएं आ रही हैं और अफसर उस पर विराम लगाने को उत्सुक भी नहीं हैं। परिषद मुख्यालय पर प्रदेश भर से प्रतियोगी प्रदर्शन कर रहे हैं।

कल से किया जाएगा जिलों में नवनियुक्त शिक्षकों का स्कूल आवंटन

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षकों की सोमवार से आनलाइन विद्यालय आवंटन के लिए काउंसिलिंग कराएंगे। प्रदेश के सभी जिलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों को इसी माह स्कूल मिल जाएगा। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड साफ्टवेयर के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करना है। जिलों में शिक्षक व विद्यालयों का चिह्नांकन किया जा रहा है। इसमें सबसे पहले 322 दिव्यांग महिला व 605 पुरुषों को स्कूल आवंटित होगा। फिर अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन विकल्प का अवसर मिलेगा। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के सापेक्ष 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जा चुका है।

विद्यालय आवंटन के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक जिलों में काउंसिलिंग होगी। विद्यालय आवंटन की कार्यवाही 29 और 30 अक्टूबर को और 31 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा। परिषद सचिव ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि वे नए शिक्षकों को उन स्कूलों में न भेजें जहां आरटीई नियमावली 2011 के तहत अध्यापक तैनात हों। दिव्यांग के अलावा 10190 महिला व 20160 पुरुष शिक्षकों को स्कूल आवंटित होगा।

पहचान के लिए लाना होगा प्रमाण

बीएसए की ओर से घोषित समय सारिणी के अनुसार निर्धारित तारीख व समय पर सभी को उपस्थित होना होगा। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र व पहचान के लिए वोटर आइडी, आधार या पैन कार्ड लाना होगा। स्कूलों की सूची चस्पा की जाएगी और प्रोजेक्टर के जरिए विद्यालयों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। ऑनलाइन विकल्प के आधार पर शिक्षक को आवंटित विद्यालय आदेश तत्काल दिया जाएगा।