31277 पदों पर शिक्षकों के चयन हेतु जिलों को आज भेजी जाएगी अभ्यर्थियों की सूची:- बीएसए तय करेंगे काउंसिलिंग का स्थान और समय, डायट प्रवक्ता व खंड शिक्षाधिकारी की टीम गठन को कहा, ये लाना अनिवार्य - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 13 October 2020

31277 पदों पर शिक्षकों के चयन हेतु जिलों को आज भेजी जाएगी अभ्यर्थियों की सूची:- बीएसए तय करेंगे काउंसिलिंग का स्थान और समय, डायट प्रवक्ता व खंड शिक्षाधिकारी की टीम गठन को कहा, ये लाना अनिवार्य

 प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद 31277 पदों पर शिक्षकों का चयन करने के लिए जिलावार अभ्यर्थियों की सूची मंगलवार को भेजेगा। जिलों में बीएसए काउंसिलिंग कराने का स्थान और समय तय करेंगे। इस कार्य को तय समय में पूरा कराने के लिए डायट प्रवक्ता व खंड शिक्षाधिकारियों की टीम गठित करने का निर्देश भी दिया गया है।


प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए अनंतिम सूची में शामिल अभ्यर्थियों के शैक्षिक व अन्य अभिलेखों की जांच 14 व 15 अक्टूबर को की जानी है। अभ्यर्थी की ओर से भरे गए आवेदन पत्र में जिन बातों का जिक्र है उससे जुड़े सभी अभिलेख मसलन, जाति, दिव्यांगता, निवास, पहचानपत्र, पूर्व सैनिक या स्वतंत्रता सेनानी आश्रित का प्रमाणपत्र ले जाना होगा।

ये लाना अनिवार्य
हर अभ्यर्थी को काउंसिलिंग में शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेख, उसकी दो सेट स्वप्रमाणित छायाप्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटो, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के नाम से आवेदन शुल्क का ड्राफ्ट देना होगा। इसमें अनारक्षित व ओबीसी के लिए 500, एससी-एसटी के लिए 200, दिव्यांगजन का कोई शुल्क नहीं है। काउंसिलिंग के बाद 15 दिन में ड्राफ्ट सभी बीएसए को परिषद कार्यालय 15 दिन में पहुंचाना होगा।


अंतर जिला तबादला न मांगने का शपथपत्र
हर अभ्यर्थी से 100 रुपये का नोटरी शपथपत्र लिया जाएगा कि उनकी ओर से दी गई सभी सूचनाएं सही हैं और वे अंतर जिला तबादले की मांग नहीं करेंगे। अभ्यर्थी को मूल अभिलेख जमा कराने पर रसीद दी जाएगी और उसका नाम पंजिका में दर्ज होगा। इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त होगा। अर्ह अभ्यर्थी से दो दिन बाद स्वास्थ्य प्रमाणपत्र भी लिया जाएगा।

विद्यालय आवंटन बाद में होगा
जांच के बाद अर्ह अभ्यर्थियों को बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ही नियुक्ति पत्र देकर कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा। विद्यालय आवंटन का आदेश अलग से जारी किया जाएगा।

शारीरिक दूरी का पालन कराएं
बीएसए को यह भी निर्देश है कि काउंसिलिंग में कोविड-19 के निर्देशों का अनुपालन कराया जाए। शारीरिक दूरी बनी रहे और परिसर सैनिटाइज कराया जाए।