31,277 शिक्षकों की अनंतिम सूची में कम गुणांक वाले अभ्यर्थियों के चयन की जांच का आदेश - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 15 October 2020

31,277 शिक्षकों की अनंतिम सूची में कम गुणांक वाले अभ्यर्थियों के चयन की जांच का आदेश

31,277 शिक्षकों की अनंतिम सूची में कम गुणांक वाले अभ्यर्थियों के चयन की जांच का आदेश

 
प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 31,277 शिक्षकों की अनंतिम सूची पर सवाल उठ रहे हैं। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग तक कम गुणांक वाले अभ्यर्थियों के चयन की शिकायत हुई है। आयोग ने बेसिक शिक्षा के अफसरों को पत्र भेजकर इसकी जांच का आदेश दिया है। तीन दिन में आरोपों की जांच करके कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।



परिषदीय स्कूलों की शिक्षक भर्ती की अनंतिम सूची में जगह न पाने वाले शिव शंकर व अन्य ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को पत्र भेजा कि 69,000 पदों में से 31,277 अभ्यर्थियों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी की है। इसमें उच्च गुणांक वाले कई अभ्यर्थी चयन सूची में नहीं है, जबकि कम गुणांक वालों को चयनित किया गया है। ऐसी ही कई शिकायतें हैं। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग उपाध्यक्ष के निजी सचिव संदीप कुमार ने बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, विशेष सचिव व निदेशक बेसिक शिक्षा को पत्र भेजा है। बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार का कहना है कि यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कराई जा रही है।