नवंबर में स्थायी होंगे राजकीय डिग्री कालेजों के 240 प्रवक्ता - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 29 October 2020

नवंबर में स्थायी होंगे राजकीय डिग्री कालेजों के 240 प्रवक्ता

प्रयागराज : उच्च शिक्षा निदेशालय ने राजकीय डिग्री कालेजों में कार्यरत विभिन्न विषयों के 240 प्रवक्ताओं को स्थायी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले, समय पाबंद रहने वाले प्रवक्ताओं का ब्योरा निदेशालय ने शासन को भेज दिया है। अनुमति मिलने पर नवंबर महीने के अंत तक सबको स्थायी कर दिया जाएगा।


प्रदेश में 170 राजकीय डिग्री कालेजों में 40 विषयों में दिसंबर 2016 तक 240 के करीब प्रवक्ताओं की नियुक्ति हुई थी। नियमानुसार काम करने पर दो साल के बाद प्रवक्ताओं को स्थायी किया जाता है। इसके मद्देनजर उच्च शिक्षा निदेशालय ने उन्हें स्थाई करने का ब्योरा शासन को भेजा था। शासन ने निदेशालय से पूछा है कि अभी कितने प्रवक्ताओं की क्या सारे प्रवक्ताओं का ब्योरा आ गया है। साथ ही अन्य कितने प्रवक्ता स्थायी करने की योग्यता रखते हैं। निदेशालय ने डिग्री कालेजों के प्राचार्यो को पत्र भेजकर उसका ब्योरा नवंबर के प्रथम सप्ताह तक मांगा है। जवाब मिलने पर उसे शासन को भेजा जाएगा।

सहायक निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. बीएल शर्मा का कहना है कि शासन ने जो ब्योरा मांगा है उसे एकत्र करके 10 नवंबर से पहले शासन को भेजा जाएगा। उम्मीद है कि शासन से प्रवक्ताओं के स्थायी करने की अनुमति 20 नवंबर तक मिल जाएगी। इसके बाद नवंबर माह के अंत तक प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।