बीएड की काउंसिलिंग 19 अक्टूबर से होगी, तीन चरणों में होगी मुख्य काउंसिलिंग - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 16 October 2020

बीएड की काउंसिलिंग 19 अक्टूबर से होगी, तीन चरणों में होगी मुख्य काउंसिलिंग

लखनऊ : संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड की ऑनलाइन काउंसिलिंग 19 अक्टूबर से होगी। लविवि ने इसका शेड्यूल गुरुवार को जारी कर दिया। काउंसिलिंग तीन चरणों में होगी। मेन और पूल काउंसिलिंग के बाद खाली सीटों पर सीधे प्रवेश प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू होगी। इस बार शून्य शुल्क की सुविधा केवल सरकारी और अनुदानित महाविद्यालयों में दी जायेगी।


मेन काउंसिलिंग के प्रथम चरण की ऑनलाइन प्रक्रिया में स्टेट रैंक एक से 50 हजार तक के अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। 19 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान काउंसिलिंग शुल्क 750 रुपये और कॉलेज का अग्रिम शुल्क पांच हजार रुपये अभ्यर्थियों को जमा करना होगा। अभ्यर्थी 20 से 22 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन और प्रवेश के लिए महाविद्यालयों का चयन कर सकेंगे। 23 अक्टूबर को प्रवेश के लिए महाविद्यालयों के विकल्प का चयन कर सकेंगे। प्रथम चरण में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन 24 अक्टूबर को किया जायेगा। अभ्यर्थी 25 से 27 अक्टूबर तक अपनी शुल्क का भुगतान व प्रवेश के लिए के लिए सीट कंफर्मेशन कर सकेंगे।

दूसरे चरण की ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया में स्टेट रैंक 50001 से 1,40000 तक और प्रथम चरण के छूटे हुए अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। 24 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। मेन काउंसिलिंग के तृतीय चरण में स्टेट रैंक 140000 से 240000 तक और प्रथम व द्वितीय चरण के छूटे हुए अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। चौथे चरण में स्टेट रैंक 240000 से अंतिम स्टेट रैंक तक और पहले-दूसरे और तीसरे चरण के छूटे हुए अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। इन अभ्यर्थियों के लिए तीन नवंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।