17 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों, प्रधानाचार्यों की भर्ती इसी हफ्ते होगी शुरू, कुछ इस तरह होगी चयन प्रकिया - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 29 October 2020

17 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों, प्रधानाचार्यों की भर्ती इसी हफ्ते होगी शुरू, कुछ इस तरह होगी चयन प्रकिया

प्रदेश के साढ़े चार हजार से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के लगभग 17 हजार पदों पर भर्ती इसी सप्ताह शुरू होने जा रही है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से 31 अक्तूबर को विज्ञापन जारी करने की तैयारी है। जुलाई 2021 से पहले नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य है। चयन बोर्ड के अध्यक्ष वीरेश कुमार ने 21 सितंबर को मुख्यमंत्री के साथ बैठक में रिक्तियों का ब्योरा प्रस्तुत किया था।

प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 12949, प्रवक्ता या पीजीटी के 2609 के साथ ही संस्था प्रधान या प्रधानाचार्य के 1453 कुल 17,011 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन कुछ पदों पर समायोजन के कारण रिक्तियों की संख्या थोड़ी कम हो गई है। टीजीटी- पीजीटी शिक्षकों की भर्ती चार साल बाद जबकि प्रधानाचार्यो की नियुक्ति प्रक्रिया सात साल बाद शुरू होने जा रही है। पहली बार इन भर्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 10% कोटा मिलेगा सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में एडेड कॉलेजों में पूर्व से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। उन्हें सेवाकाल के अनुरूप वेटेज मिलेगा। सेवाकाल का सत्यापन जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे। नई भर्ती में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) से साक्षात्कार समाप्त हो रहा है। एमएड, पीएचडी व खेल जैसे भारांक भी समाप्त होंगे।