ईपीएस के तहत 1000 से बढ़कर तीन हजार हो सकती है न्यूनतम पेंशन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 29 October 2020

ईपीएस के तहत 1000 से बढ़कर तीन हजार हो सकती है न्यूनतम पेंशन

नई दिल्ली: कर्मचारी पेंशन स्कीम (ईपीएस) के तहत मिलने वाली पेंशन की न्यूनतम राशि में बढ़ोतरी हो सकती है। अभी ईपीएस के तहत मिलने वाली पेंशन की न्यूनतम राशि प्रतिमाह 1000 रुपये है। इस राशि को बढ़ाकर 2000 या 3000 रुपये प्रतिमाह तक किया जा सकता है।


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सीबीटी ने पिछले साल ही ईपीएस के तहत मिलने वाली पेंशन की न्यूनतम राशि में बढ़ोतरी की सिफारिश की थी, लेकिन उस पर कोई फैसला नहीं लिया गया था। हाल ही में संसद की स्थायी समिति की ओर से इस मामले में जल्द फैसला लेने के निर्देश के बाद श्रम मंत्रलय में हलचल तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक 1000 रुपये की मासिक पेंशन को 3000 रुपये करने पर सरकारी खजाने पर 15,000 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस मामले में फैसले से पहले वित्त मंत्रलय से भी सलाह ली जाएगी। उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों के वेतन से कटने वाले पीएफ का एक भाग पेंशन फंड में चला जाता है। कर्मचारी के रिटायर होने पर पीएफ से एकमुश्त राशि मिल जाती है और पेंशन के मद में जमा राशि के आधार पर मासिक पेंशन का निर्धारण किया जाता है। अभी ईपीएस के तहत मासिक पेंशन की अधिकतम राशि 7500 रुपये है।