CBSE Compartment Exam 2020 : सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को जारी किए निर्देश, जल्द जारी करें 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 23 September 2020

CBSE Compartment Exam 2020 : सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को जारी किए निर्देश, जल्द जारी करें 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को कक्षा 10, 12 वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम को जल्द घोषित करने के लिए कहा है। कोर्ट ने यह फैसला कंपार्टमेंटल परीक्षा और परिणाम की घोषणा में होने वाली देरी की वजह से नए सत्र में प्रवेश के लिए समय सीमा बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुनाया है।सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से कहा, ''बोर्ड जल्द से जल्द कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की कोशिश करें। इसके अलावा कोर्ट ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से कहा है कि कंपार्टमेंट परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश दिलाने में बोर्ड के साथ मिलकर काम करने को कहा है।





कोर्ट ने कहा कि CBSE और UGC दोनों को ही मिलकर फिलहाल शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश पाने वाले छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए। कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले 2 लाख स्टूडेंट्स के करियर में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। सभी छात्र-छात्राओं को कॉलेज में दाखिला मिलना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी को 24 सितंबर तक शैक्षणिक कैलेंडर जारी नहीं करने को कहा है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि कंपार्टमेंटल परीक्षा में लगभग 2 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं। यह कोई छोटी संख्या नहीं है। यह एक एक्सपेशनल ईयर है, और हमें मिलकर एक समाधान निकालना होगा। इस संबंध में कोर्ट में दो याचिकाएं दायर हुई थीं। इनमें पहली में अनिका सामवेदी और शिवम कुमार की है। 




पहली याचिका में कहा गया था कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कंपार्टमेंट की परीक्षाएं स्थगित कर दी जानी चाहिए। वहीं दूसरी याचिका में कहा गया था कि कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट में देरी होने की वजह से किसी भी छात्र का भविष्य प्रभावित न हो। वहीं बता दें कि कोर्ट ने फिलहाल मामला 24 सितंबर तक टाल दिया है। अब इस मामले आज से 2 दिन यानी कि 24 सितंबर को परीक्षा होगी।