शहर के स्कूलों में दूर होगी शिक्षकों की कमी, मिड डे मील से भी हटाए जाएगें शिक्षक - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 14 September 2020

शहर के स्कूलों में दूर होगी शिक्षकों की कमी, मिड डे मील से भी हटाए जाएगें शिक्षक

शहर के स्कूलों में दूर होगी शिक्षकों की कमी, मिड डे मील से भी हटाया जाएगा शिक्षकों को 

 
प्रयागराज : शिक्षण व्यवस्था को बेहतर बनाने के सभी प्रयास किए जाएंगे। खासकर शहरी क्षेत्र के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को शीघ्र दूर किया जाएगा। यह जानकारी बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने दी। रविवार को वह कुंभ मेला प्राधिकरण की बैठक में शामिल होने के लिए आए थे।


अनौपचारिक बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के लागू होने के बाद शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार होगा। यह भी कहा कि बेसिक शिक्षा के स्कूलों में छात्र-छात्रओं की संख्या बढ़ी है और शिक्षण में भी व्यापक सुधार हुआ है। बड़ी संख्या में जो अध्यापक कहीं-न-कहीं अटैच थे उनको हटाकर स्कूल भेज दिया गया है। आने वाले समय में शिक्षकों को सिर्फ शिक्षण कार्य तक रखा जाएगा। यह भी बताया कि मिड-डे मील का काम स्कूल के शिक्षकों को करना पड़ता है, उसे भी हटाया जायेगा।



बेसिक शिक्षा के महानिदेशक ने शिक्षण की गुणवत्ता पर दिया बल
एक बैठक के सिलसिले में रविवार को शहर पहुंचे महानिदेशक ने मीडिया से कहा कि परिषदीय स्कूलों में छात्र छात्राओं की संख्या बढ़ी है और शिक्षण में भी व्यापक सुधार हुआ है। आने वाले समय में शिक्षकों से शिक्षा के अलावा दूसरा काम नहीं लिया जाएगा। मिड-डे मील का काम भी लखनऊ और मथुरा की तरह किसी संस्था को सौंपा जाएगा।