शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में शिक्षकों का सम्मान - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 6 September 2020

शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में शिक्षकों का सम्मान

प्रयागराज। शिक्षण संस्थाओं में शनिवार को बच्चों की अनुपस्थिति में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालयों में शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए शिक्षकों का सम्मान किया गया। कोरोना के चलते विद्यालय नहीं आ रहे बच्चों ने घर में माता-पिता को प्रथम शिक्षक मानकर उनका पूजन किया। रानी रेवती सरस्वती विद्या निकेतन में सांसद केसरी देवी पटेल, विधायक हर्ष वद्र्धन बाजपेई ने शिक्षकों का सम्मान किया। इस मौके पर अतिथियों का स्वागत प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडेय ने किया। महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में बच्चों ने ई-कार्ड्स और पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से शिक्षक दिवस मनाया। विद्यालय की सचिव प्रो. कृष्णा गुप्ता ने प्रधानाचार्या सुष्मिता शिक्षकों को बधाई दी।

केपी इंटर कालेज में शिक्षक दिवस पांच शिक्षकों को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि कायस्थ पाठशाला के अध्यक्ष एवं कालेज के संरक्षक चौधरी जितेन्द्र नाथ सिंह ने कालेज के गौरवशाली इतिहास को वापस लाने के लिए प्रेरित किया। सम्मानित होने वालों में प्रदीप कुमार,समरजीत, साधना मौर्य, शशिकांत तिवारी, राम निवास शामिल रहे। प्रधानाचार्य डॉ. योगेंद्र सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। सर्वार्य इंटर कॉलेज में शिक्षक दिवस पर प्रधानाचार्य डॉक्टर मुरारजी त्रिपाठी ने डॉ राधाकृष्णन को सच्चे अर्थों में शिक्षकों का पथ प्रदर्शक बताया। केंद्रीय विद्यालय ओल्ड कैंट में ऑनलाइन शिक्षक दिवस मनाया। बारहवीं के छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं में अपने अध्यापकों के प्रति आदर प्रकट करते हुए उन्हें अपना आदर्श बताया। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव कुमार तिवारी ने सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं।
बीबीएस इंटर कॉलेज शिवकुटी में प्रबंधक रंजीत सिंह एवं प्रधानाचार्या रजनी शर्मा ने शिक्षकों को बधाई दी। शिव चरण दास कन्हैया लाल इंटर कॉलेज में राधाकृष्णन को श्रद्धा सुमन अर्पित कर शिक्षक दिवस के कार्यक्रम का आगाज किया। प्रधानाचार्य लाल चंद्र पाठक के नेतृत्व में कोरोना महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सादगी के साथ शिक्षक दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। केएन काटजू इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य आरएन द्विवेदी के नेतृत्व में शिक्षक दिवस मनाया गया। केपी ट्रेनिंग कॉलेज में प्राचार्य डॉ. अंजना श्रीवास्तव के नेतृत्व में शिक्षक दिवस मनाया गया। मेरी वानामेकर गल्र्स इंटरमीडिएट कॉलेज में प्रधानाचार्या शुभा वाशिंगटन के नेतृत्व में शिक्षक दिवस मनाया गया। विद्यालय की 1250 छात्राओं को एवं 35 अध्यापकों को भी जोड़ कर शिक्षक दिवस के कार्यक्रम प्रसारित किए गए।
श्री नारायण आश्रम बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज में शिक्षक दिवस मनाया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्या विभा मिश्रा जी ने सभी छात्राओं एवं शिक्षकों को बधाई दी। सेवा समिति विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य बृजेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में शिक्षक दिवस मनाया गया। उन्होंने शिक्षकों एवं छात्रों को बधाई दी। सेंट जोसफ कॉलेज में प्रधानाचार्य फादर थामस कुमार के नेतृत्व में शिक्षक दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्यालय के सभी शिक्षकों ने कार्यक्रम में ऑनलाइन भागीदारी की। ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में आयोजित समारोह में बच्चों ने गुरुजनों का सम्मान किया। प्रधानाचार्य युगल किशोर मिश्र न बच्चों एवं शिक्षकों को बधाई दी।
अटेवा पेंशन शिक्षकों के समस्याओं के हल की मांग की
अटेवा पेंशन बचाओ मंच की बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ हरि प्रकाश यादव ने शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को बधाई दी। अटेवा पेंशन बचाओ मंच ने शिक्षक दिवस पर मांग रखी कि शिक्षकों एवम कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल करके, शिक्षकों की समस्याओं का समाधान पारदर्शी तरीके से करे और सभी नव चयनित शिक्षकों को तत्काल नियुक्ति करे। बैठक में सुधीर गुप्ता, सुरेंद्र प्रताप सिंह, अशोक कनौजिया, अरुण कुमार, आशीष गुप्ता, जितेंद्र कुमार, मिथिलेश मौर्य, अनुराग पाण्डेय, संजय पटेल, हरिशंकर, सचिन रावत आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे ।