परिषदीय विद्यालयों के गुरु जी सीखेंगे सड़क सुरक्षा के नियम कानून - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 21 September 2020

परिषदीय विद्यालयों के गुरु जी सीखेंगे सड़क सुरक्षा के नियम कानून

प्रयागराज : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को सड़क सुरक्षा के नियम भी सिखाए जाएंगे। इसके लिए उन्हें आगामी 22 सितंबर को राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक से पांच अध्यापक बुलाए गए हैं। यह शिक्षक अपने विद्यालय के सहकर्मियों व विद्याíथयों को भी सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी देंगे।


बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि पहले चरण में जिले के 100 विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है। प्रशिक्षण का उद्देश्य यातायात नियमों के प्रति सजगता लाना है। बच्चों को भी सड़क पर चलने के सामान्य नियम अभी से यदि बताए जाएंगे तो वे आगे चलकर जागरूक होंगे। ऐसा होने पर हादसों में कमी आएगी। इसका फायदा आमजन को होगा।

बढ़ते हादसे चिंता का विषय हैं। शिक्षकों को सड़क सुरक्षा के संदर्भ में जो भी खास बातें बताई जाएंगी उनका लाभ भी विद्यार्थियों को जरूर मिलेगा।

अलका जायसवाल, शिक्षिका, बख्तियारी

प्रशिक्षण के बाद हम सब अपने विद्यालय के अन्य शिक्षकों व बच्चों को भी इन बातों को बताएंगे। बच्चों को शुरू से ही सजग करना लाभकारी होगा।

संगीता सिंह, शिक्षक आदमपुर बहरिया

आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ऐसे कार्यक्रम सहायक हों। प्रशिक्षण लेकर बच्चों व अभिभावकों को भी हम सब जागरूक करेंगे।

डॉ.एसपी सिंह, अध्यक्ष, प्राथमिक शिक्षक संघ जसरा

बच्चों को सजग बनाने के लिए शुरू से सही जानकारी दी जानी चाहिए। प्रशिक्षण लेकर आने वाले अध्यापक विद्यार्थियों व अभिभावकों को भी जागरूक करेंगे। इसका लाभ मिलेगा।

- ब्रजेंद्र सिंह, शिक्षक नेता