परिषदीय विद्यालयों के ‘कायाकल्प’ का होगा थर्ड पार्टी सर्वे, विशेष शिक्षकों को किया गया नियुक्त - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 29 September 2020

परिषदीय विद्यालयों के ‘कायाकल्प’ का होगा थर्ड पार्टी सर्वे, विशेष शिक्षकों को किया गया नियुक्त

परिषदीय स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत हुए कामों का थर्ड पार्टी सर्वे कराया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर संबंधित बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारियों के कामकाज का मूल्यांकन होगा।  


योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद परिषदीय स्कूलों की स्थिति सुधारने के लिए ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ चलाया जा रहा है। 1.58 लाख से अधिक परिषदीय स्कूलों में तीन साल में 80 हजार से अधिक स्कूलों में इस योजना के तहत कार्य कराए गए हैं। 
जनसहयोग व ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के फंड से स्कूलों में चारदीवारी, कक्षा कक्ष, पुस्तकालय, शौचालय, पेयजल, गार्डन, विद्युतीकरण और रंग-रोगन सहित अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। बेसिक शिक्षा महानिदेशालय की ओर से हर महीने सभी बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारियों से इसकी रिपोर्ट भी ली जाती है। 
महानिदेशक विजय किरन आनंद ने अब स्कूलों में हुए कार्यों का थर्ड पार्टी सर्वे कराना शुरू किया है। इसके लिए विभाग के विशेष शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। वे अपनी रिपोर्ट सीधे महानिदेशक कार्यालय को देंगे। सर्वे रिपोर्ट और बीएसए की रिपोर्ट का मिलान कर उसका सत्यापन किया जाएगा। बीएसए की रिपोर्ट गलत मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://ift.tt/3a33ppW