जल्द भर्तियां शुरू करेगा उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, चार हजार लगभग हो सकती हैं रिक्तियों की संख्या - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 30 September 2020

जल्द भर्तियां शुरू करेगा उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, चार हजार लगभग हो सकती हैं रिक्तियों की संख्या

प्रदेश के सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर (प्रवक्ता) के रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। रिक्त पदों की संख्या का निर्धारण अंतिम चरण में है। वैसे रिक्तियों की संख्या चार हजार के आसपास होने की संभावना है। यह भर्तियां उच्चतर शिक्षक सेवा आयोग प्रयागराज के माध्यम से होंगी।

 


असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर चयन के लिए वर्ष 2016 के बाद से कोई विज्ञापन जारी नहीं हुआ है। नेट और पीएचडी धारक अभ्यर्थी चार वर्ष से नए विज्ञापन का इंतजार कर रहे हैं।

 


2016 में 1150 पदों पर शुरू हुई थीचयन प्रक्रिया 2016 में 35 विषयों में 1150 रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। सबसे ज्यादा 273 पद समाजशास्त्र विषय में थे। काफी जद्दोजहद के बाद यह चयन प्रक्रिया अब पूरी हो गई है। इस बीच सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद लगातार खाली होते गए। एक अनुमान के अनुसार इन महाविद्यालयों में रिक्त पदों की संख्या छह हजार तक पहुंच चुकी है लेकिन अधियाचन की प्रक्रिया के अनुसार फिलहाल चार हजार के करीब पद चिह्नित हुए हैं।


आरक्षण का निर्धारण होते ही जारी होगा विज्ञापन

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रयागराज के अध्यक्ष प्रो. ईश्वर शरण विश्वकर्मा ने बताया कि आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन प्रक्रिया शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है। वर्ष 2016 के बाद से कोई नया विज्ञापन जारी नहीं हुआ है। अभी तक बैकलाग की भर्तियों के लिए चयन प्रक्रिया चल रही थी। आयोग को पहले 1303 रिक्त पदों के संबंध में अधियाचन प्राप्त हुआ था। बाद में पदों की संख्या और बढ़ गई। आरक्षण का निर्धारण करते हुए रिक्त पदों की संख्या प्राप्त होते ही विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को सभी सूचनाएं आयोग के पोर्टल के माध्यम से भी जाती हैं। अभ्यर्थियों को आधिकारिक जानकारी के लिए आयोग का पोर्टल (www.uphesc.org) देखते रहना चाहिए।