शिक्षकों की वीडियो कॉल से ली जाएगी अब हाजिरी, बीएसए कार्यालय और सभी बीआरसी पर स्थापित किए जाएंगे कंट्रोल रूम:-प्रधान और प्रबंध समिति के सदस्यों से भी लिया जाएगा विद्यालय का फीडबैक - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 13 September 2020

शिक्षकों की वीडियो कॉल से ली जाएगी अब हाजिरी, बीएसए कार्यालय और सभी बीआरसी पर स्थापित किए जाएंगे कंट्रोल रूम:-प्रधान और प्रबंध समिति के सदस्यों से भी लिया जाएगा विद्यालय का फीडबैक


जौनपुर। अब परिषदीय विद्यालयों की निगरानी कंट्रोल रूम से की जाएगी। बीएसए कार्यालय समेत सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे। जहाँ से प्रतिदिन खंड शिक्षा अधिकारी कम से कम 25 ग्राम प्रधानों और इतने ही शिक्षकों से फोन पर बात करेंगे। प्रधानाध्यापक और शिक्षक स्कूल आए हैं या नहीं, स्कूल में मिशन कायाकल्प से कितना काम हुआ, क्या बाकी है जैसी अन्य जानकारी भी ली जाएगी। इसी कंट्रोल रूम से अध्यापकों को वीडियो काल कर उनकी उपस्थिति ली जाएगी।

परिषदीय विद्यालयों की ऑनलाइन जांच के लिए सभी ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं। बक्शा से इस व्यवस्था का शुभारंभ भी कर दिया गया है। नगर क्षेत्र के विद्यालयों की निगरानी बीएफ कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी।
प्रवीण कुमार तिवारी
बीएसए

हर कंट्रोल रूम पर एक रजिस्टर होगा जिसपर सारे विवरण दर्ज किए जाएंगे। किससे और कब किस संबंध में बात की गई इसका सारा लेखाजोखा उस रजिस्टर में दर्ज होगा। विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों से भी विद्यालय का फीडबैक लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जनपद में 2416 प्राथमिक और 778 जूनियर हाईस्कूल हैं। इन स्कूलों में 3.98 लाख छात्रों का नामांकन हुआ है और उन छात्रों को पढ़ाने के लिए 9992 शिक्षक हैं। इन विद्यालयों की निगरानी के लिए पहले से ही सभी विकास खंड में एक एक खंड शिक्षा अधिकारी की तैनाती की गई है। कोविड-19 के इस दौर में अभी विद्यालयों में बच्चे नहीं आ रहे हैं लेकिन शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है। इधर बीच हुई जांच में कई विद्यालय बंद मिले तो संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई भी हुई।