BEO को हर महीने अब 40 स्कूलों का करना होगा निरीक्षण - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 19 September 2020

BEO को हर महीने अब 40 स्कूलों का करना होगा निरीक्षण

बीईओ को हर महीने अब 40 स्कूलों का करना होगा निरीक्षण


◆ अध्यापकों के शैक्षणिक कार्यों की गुणवत्ता पर भी रखी जाएगी नजर
◆ ऑनलाइन पठन पाठन को और दुरुस्त करने का होगा प्रयास



 प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से चलने वाली योजनाओं में खास प्रगति नहीं दिख रही है। इसे लेकर शासन स्तर से सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी बीइओ को महीने में 40 स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। शासन से जारी होने वाली योजनाओं की प्रगति भी देखनी होगी। अध्यापकों द्वारा किए जा रहे शैक्षणिक कार्यों की गुणवत्ता पर भी नजर रखी जाएगी। ऑनलाइन पठन पाठन को और दुरुस्त कराने का प्रयास होगा।


संसाधनों के अभाव वाले बच्चों को भी शिक्षा से जोड़ने के लिए अध्यापकों को निर्देशित किया जाएगा। इसके लिए सीमित संख्या में विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने व पाठ्य सामग्री विद्यार्थी के घर तक पहुंचाने जैसे विकल्प भी तलाशे जाएंगे। बीईओ संजय कुशवाहा ने बताया कि सभी बीईओ को महीने में 40 स्कूलों के निरीक्षण का लक्ष्य दिया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से हुई समीक्षा में 15 जिलों के स्कूलों में कार्यक्रमों का क्रियान्वयन संतोषजनक नहीं मिला था। इन जिलों में प्रयागराज नहीं है फिर भी सभी विद्यालयों के शिक्षकों को नियमित रूप से विद्यालय पहुंचने और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सजगता बरतने के लिए निर्देशित किया गया है।