कानपुर : गुरुजी ने दी 78 बिंदुओं पर जानकारी, अब सत्यापन में फर्जीवाड़ा मिला तो जाएगी नौकरी - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 18 September 2020

कानपुर : गुरुजी ने दी 78 बिंदुओं पर जानकारी, अब सत्यापन में फर्जीवाड़ा मिला तो जाएगी नौकरी


कानपुर : फर्जी अंकतालिका समेत अन्य दस्तावेजों को लगाकर शिक्षक बनने के मामले में परिषदीय विद्यालयों के 5000 शिक्षकों से कुछ जानकारियां मांगी गईं थीं, जो कि 78 अलग-अलग बिंदुओं पर दी जानी थीं। अब उन जानकारियों का ब्योरा एकत्रित करने के साथ ही उनके सत्यापन का कार्य भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।


बीएसए डॉ. पवन तिवारी ने बताया कि उक्त 78 बिंदुओं में, शिक्षकों के नाम, उनकी जन्मतिथि, अनुक्रमांक, स्थानांतरण की स्थिति, पिता का नाम, जन्मस्थान आदि अन्य बिंदु सुनिश्चित किए गए थे। उन्होंने बताया कि जांच में फर्जीवाड़ा मिलने पर संबंधित शिक्षक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने फर्जी दस्तावजों के आधार पर शिक्षक बनने का मामला प्रकाश में आने के बाद उनके शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच का आदेश दिया था। उधर, 2000 से अधिक माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की अंकतालिकाएं भी संबंधित विवि को प्रेषित की जा चुकी हैं। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि यदि किसी शिक्षक के शैक्षणिक दस्तावेजों में गड़बड़ी मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।