68500 शिक्षक भर्ती : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण लेकिन शिक्षक पद पर चयन अब तक नहीं - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 30 September 2020

68500 शिक्षक भर्ती : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण लेकिन शिक्षक पद पर चयन अब तक नहीं

68500 शिक्षक भर्ती : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण लेकिन शिक्षक पद पर चयन अब तक नहीं


 ■ कोर्ट के आदेश पर पुनर्मूल्यांकन में 184 सफल, 23 के आवेदन का आदेश

■ 161 अभ्यर्थियों को शासन के निर्देश का इंतजार, दो साल से चल रही भर्ती


प्रयागराज : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी विभागों के खाली पद भरने का आदेश दे रखा है। वहीं, बेसिक शिक्षा परिषद में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती पूरा होने का नाम नहीं ले रही है। शिक्षक चयन की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 161 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग कराने के लिए आदेश होने का इंतजार है, केवल 23 अभ्यर्थियों से सात अक्टूबर से आवेदन मांगा गया है। पहले पुनमरूल्यांकन फिर भर्ती के रिजल्ट और अब नियुक्ति के लिए उन्हें कोर्ट तक जाना पड़ सकता है।




2018 में 68500 शिक्षक भर्ती की परीक्षा में 41556 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। रिजल्ट में गड़बड़ी होने आवेदकों की कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन कराया गया। इसमें भी साढ़े चार से अधिक को सफलता मिली। इसमें भी जिनकी कॉपी सही से नहीं जांची गई उन्होंने कोर्ट में याचिका दाखिल की। न्यायालय के आदेश पर फिर मूल्यांकन हुआ। उसका परिणाम जारी करने के लिए याचिका दाखिल की गई तब रिजल्ट आया और 184 अभ्यर्थी सफल हुए। 


बेसिक शिक्षा परिषद ने दो दिन पहले केवल उन 23 अभ्यर्थियों से शिक्षक चयन के लिए आवेदन मांगा है, जिन्होंने कोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल की थी। परिषद के अफसरों का कहना है कि पुनर्मूल्यांकन में सफल अभ्यर्थियों का प्रस्ताव शासन को भेज रहे हैं, अनुमति मिलने पर आवेदन लिया जाएगा। अभ्यर्थियों का कहना है कि उप्र लोकसेवा आयोग अधिकांश भर्तियां कोर्ट के निर्णय के अधीन कर रहा है, तब उन्हें नियुक्ति देने में नियम आड़े नहीं आते।